Thursday, January 26, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsक्या आपको भी पसंद है वड़ा, तो यहां जाने आसान रेसिपी...

क्या आपको भी पसंद है वड़ा, तो यहां जाने आसान रेसिपी…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। वड़ा दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे सांभर के संघ सांभर वड़ा, या दही के संग दही वड़ा के रूप में परोसा जाता है। वड़ा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। खासतौर से, जब ठंड का मौसम हो तो हम सभी कुछ ना कुछ गरमा-गरम खाने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में वड़ा बनाना यकीनन एक अच्छा विचार है।

चूंकि अब ठंड का मौसम है और इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों को खाना बेहद ही अच्छा माना जाता है। तो ऐसे में आप भी वड़ा बनाते समय उसमें पालक को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको उड़द दाल और पालक की मदद से वड़ा बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं-

वड़ा की आवश्यक सामग्री

एक चौथाई कप उड़द दाल
आधा गुच्छा पालक
एक मीडियम साइज प्याज
2 बड़े चम्मच बेसन
2-3 हरी मिर्च
कुचला हुआ लहसुन
आधा चम्मच कसूरी मेथी
एक छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच सोडा
नमक स्वाद अनुसार
तलने के लिये तेल

दाल पालक वड़ा बनाने का तरीका

वड़ा बनाने के लिए आपको पहले कुछ तैयारी करनी होगी। सबसे पहले उड़द की दाल को अच्छी तरह धोएं। अब आप इसे पानी में लगभग 4 घंटे के लिए भिगो दें। अब आप भीगी हुई दाल को फिर से धोकर ग्राइंडर जार में डालें और इसका एक मुलायम पेस्ट बना लें।

अब आप एक बाउल में बारीक कटी हुई पालक डालें। साथ ही, इसमें प्याज व मिर्च डालकर मिक्स कर लें। अब आप इसमें उड़द दाल का तैयार बैटर, नमक, कसूरी मेथी, लहसुन, गरम मसाला, जीरा, सोडा व बेसन डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप एक कड़ाही में वड़ा तलने के लिए तेल डालें और तेल को गरम करें।

अब आप आंच को मध्यम करके थोड़ा बैटर लें और इससे छोटी-छोटी लोइयां बना लें। अब आप इस तेल में बैटर डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें। आप इसे पलट-पलटकर अच्छी तरह क्रिस्पी होने तक तलकर तैयार कर लें। इसे एक प्लेट में पेपर टिश्यू बिछाकर उस पर वड़ा निकालें। आप बचे हुए बैटर से भी इसी तरह वड़ा बनाकर तैयार कर लें। आप इस वड़े को चटनी या सॉस के साथ गरमा-गरम सर्व करें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments