Thursday, January 26, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsक्या आपको खाना है कुछ मीठा, तो बनाएं अंजीर का शाही हलवा...

क्या आपको खाना है कुछ मीठा, तो बनाएं अंजीर का शाही हलवा…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। सर्दियों में गर्मागर्म हलवा खाना सबको पसंद है चाहे गाजर का हलवा हो या मूंग दाल का। अंजीर का हलवा एक शाही रेसिपी है। मीठा खाने के शौक़ीन लोगों के लिए अंजीर का हलवा एक बेहतरीन ऑप्शन है।

जिसमें सूखे अंजीर के साथ बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होता है। इस रेसिपी में अंजीर की मिठास के साथ-साथ घी का बेहतरीन स्वाद भी मिला होता है। घी, मेवा और अंजीर मिलकर इस रेसिपी को एक खास तरह का क्रीमी टेक्सचर देते हैं। इसकी खुशबू आपकी भूख को बढ़ा देगी, साथ ही इसमें खूब सारे ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है तो यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है, तो चलिए जल्दी से जानते है इसको बनाने का तरीका…

 अंजीर के हलवा की सामग्री

250 ग्राम- अंजीर रात भर भीगे हुए
हरी इलायची- 3-4
चीनी- पांच बड़े चम्मच
घी- पांच बड़े चम्मच
एक छोटा टुकड़ा दालचीनी
खोया- 300 ग्राम
मिक्स ड्राई फ्रूट्स- आवश्यकता के अनुसार
पानी- 2 कप

अंजीर का शाही हलवा बनाने की विधि

स्टेप 1

सबसे पहले एक पैन ले, पैन में घी डालकर घी को गर्म करें। जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए इसमें दालचीनी और इलायची डाले। अब इसमें भीगे हुए अंजीर को डाले और सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले। मिलाने के बाद इन सारे इंग्रेडिएंट्स को मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाए।

स्टेप 2

इसके बाद भीगे हुए अंजीर का पानी या इसका मतलब है कि वह पानी जिसमें आपने रात भर अंजीर को भीगा रखा था। उस पानी को पैन में सारी सामग्रियों के साथ मिलाए और इस सारे मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक पकाए। आपको इसे तब तक पकाना है जब तक कि अंजीर पककर सॉफ्ट ना हो जाए। अब इसमें शक्कर डाले और सभी को अच्छी तरह से मिला ले। इसके बाद चम्मच की सहायता से अंजीर को मैश कर लें और इस पूरे हलवा को सूखा होते तक पकाए।

स्टेप 3

अच्छी तरह से पकाने के बाद जब हलवा पैन की निचली परत को छोड़ने लगे तब इसमें खोवा डाले और इन सभी को अच्छी तरह से मिला ले। खोवा डालने के बाद इन सारी सामग्रियों को 5 मिनट तक पकाए। इसके बाद हलवा को थोड़ा ठंडा होने दे। आपका शाही अंजीर का हलवा तैयार है। ठंडा होने के बाद इसमें ऊपर से बारीक कटे हुआ मेवा डाले।

स्टेप 4

अंजीर का हलवा तैयार है, इसे अपने परिवार और मित्रों को सर्व करें। इस हलवा की खास बात यह भी है कि आप इसे एयरटाइट कंटेनर के अंदर डालकर रेफ्रिजरेटर में 1 महीने तक रख सकते हैं। किसी भी खास मौके या त्यौहार और उत्सव के दौरान आप इस शाही हलवा को घर पर ही बना कर अपने मेहमान और परिवार के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

अंजीर का हलवा वैसे तो स्वाद में बेहतरीन है ही साथ ही अंजीर के सेहत से जुड़े फायदे भी बहुत अधिक होते हैं। अंजीर का सेवन करने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments