Friday, February 3, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsठंड में भी पियें पर्याप्त पानी, वरना हो सकती है परेशानी

ठंड में भी पियें पर्याप्त पानी, वरना हो सकती है परेशानी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: अकसर यही होता है कि, महिलाएं सर्दी के मौसम में पानी का सेवन कम करती है। जिस वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में आपको चाहिए कि ठंडा पानी पीने के बजाय गुनगुने पानी का सेवन करें।

फास्ट फूड से परहेज करें

सबसे महत्वपूर्ण है कि फास्ट फूड से परहेज करें। बहुत ज्यादा तला-गला भोजन भी नुकसान पहुंचाता है। इससे हमें बचना चाहिए। विटामिन सी एक अच्छा एंटी आक्सीडेंट है। विटामिन सी से भरपूर आहार लें। सूखे मेवे का सेवन भी करना चाहिए।

वहीं, सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को चाहिए कि वे अपनी सभी जांचें नियमित करवाएं और डाक्टर से संपर्क में रहें। इस मौसम में पर्याप्त फल और सब्जियां आती हैं। इनका सेवन करें और स्वस्थ रहें।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.अविनाश पटवारी ने कहा…

स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.अविनाश पटवारी ने बताया है कि परिवार की देखभाल में व्यस्त महिलाएं अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाती हैं। वे अपने ही खानपान पर ध्यान नहीं दे पातीं। जरूरी है कि वे अपने लिए भी समय निकालें।

नियमित रूप से हल्के व्यायाम करना चाहिए

डा.पटवारी ने कहा कि महिलाओं को भी नियमित रूप से हल्के व्यायाम करना चाहिए। पैदल चलाना भी एक अच्छा व्यायाम है। रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल चलें। मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है।

रात के समय ठंडक होती है तो दिन में गर्मी का अहसास होने लगता है। इस मौसम में वायरल इंफेक्शन बहुत तेजी से फैलते हैं, इसलिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी है।

ठंड के सीधे संपर्क में आने से बचें

हमें ठंड के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए। बहुत सुबह घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए। शरीर को पूरी तरह से ढंकने के बाद ही बाहर निकलें। सुबह ठंडक कम होने के बाद ही टहलने निकलें।

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए

शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह के वक्त कुछ देर धूप में अवश्य बैठें। धूप विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत है।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments