Friday, December 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSएलन मस्क ने ट्विटर पर निलंबित खातों को लेकर की यह घोषणा

एलन मस्क ने ट्विटर पर निलंबित खातों को लेकर की यह घोषणा

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ट्विटर के नए मालिक बनने के बाद से एलन मस्क इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट में लगातार बदलाव कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने गुरुवार को ट्विटर पर निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ की घोषणा की। एलन मस्क ने कहा कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर हैंडल को बहाल करने के बाद अन्य निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ शुरू करेंगे। मस्क ने ट्विटर पर लिखा, “जनता ने अपनी राय दे दी है। माफी अगले सप्ताह से शुरू हो रही है। वोक्स पॉपुली, वोक्स देई।” वोक्स पॉपुली, वोक्स देई एक लैटिन मुहावरा है जिसका अर्थ है “जनता की आवाज, ईश्वर की आवाज है।”

इससे पहले मस्क ने बुधवार को एक ट्वीट कर यह सवाल पूछा था कि क्या इस माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को अन्य निलंबित खातों के लिए ‘सामान्य माफी’ की पेशकश करनी चाहिए। मस्क ने ट्विटर पर लिखा था, “क्या ट्विटर को निलंबित खातों के लिए सामान्य माफी की पेशकश करनी चाहिए, बशर्ते कि उन्होंने कानून नहीं तोड़ा हो या गंभीर स्पैम में लिप्त नहीं हों?” सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 30 लाख से अधिक लोगों ने पोल के लिए वोट किया। इसमें से 72.4 प्रतिशत के बहुमत के साथ माफी के पक्ष में मतदान किया गया जबकि 27.6 प्रतिशत लोगों ने इसे लेकर असहमति जताई।

इससे पहले मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के उपयोगकर्ताओं से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खाते को बहाल करने के लिए एक पोल कराया था। इस पोल में 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था, जिसमें 51.8 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप की ट्विटर पर वापसी को लेकर सहमति जताई थी और 48.2 प्रतिशत लोग इससे असहमत थे।

एलन मस्क की घोषणा के कुछ देर बाद ही ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के अकांडट से बैन हटा लिया था। करीब 22 महीने बाद डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बहाल किया गया। पोल के बाद मस्क ने ट्वीट किया था, जनता बोल चुकी है। ट्रंप को बहाल किया जाएगा। इससे पहले रिपब्लिकन यहूदी गठबंधन की वार्षिक नेतृत्व बैठक में एक पैनल द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने दोबारा ट्विटर पर लौटने की योजना बनाई है। पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने वीडियो के माध्यम से कहा था कि मुझे इसका कोई कारण नहीं दिखता।

डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को भड़काऊ ट्वीट के चलते ब्लॉक किया गया था। दरअसल, अमेरिका में 2020 में हुए राष्ट्रपति चुनावों के बाद जो बाइडन को राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था। इसके बाद कैपिटल हिल में छह जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस के बाहर और अंदर जमकर उपद्रव किया था। भीड़ के इस हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए ट्विटर ने पहले ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए और बाद में पूरी तरह से सस्पेंड कर दिया था।

हालांकि, ट्विटर की यह नई नीति कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति ने इस तरह से कई निर्णय लिए हैं, जिसमें एक ट्विटर को खरीदना भी शामिल है। पिछले शुक्रवार को, मस्क ने उन खातों को बहाल करना शुरू किया जो पहले इस प्लेटफॉर्म के नियमों को तोड़ने के लिए अनिश्चितकालीन प्रतिबंध के अधीन थे। लेखक जॉर्डन पीटरसन और कॉमेडियन कैथी ग्रिफिन उन पहले लोगों में शामिल हैं जिनके खातों को बहाल किया गया।

एलन मस्क मंगलवार को ने ट्विटर के अधिग्रहण के बाद उन्हें ट्रोल करने वालों पर निशाना साधा था। मस्क ने मंगलवार को ट्वीट कर ट्रोलर्स पर कटाक्ष किया ‘क्या ट्विटर को अब तक मर नहीं जाना था या कुछ और …? दरअसल मस्क द्वारा विवादित अधिग्रहण के तुरंत बाद ट्विटर के अंत की भविष्यवाणी करते हुए ट्वीट किए जाने लगे थे।

मस्क की आलोचना करते हुए लोग उन्हें ट्रोल कर रहे थे। वहीं, मस्क इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के बारे में अपनी योजनाएं पेश कर सुर्खियां बटोर रहे थे। इसी बीच, उन्हें ट्विटर में बड़े पैमाने पर छंटनी, ट्विटर अकाउंट के सत्यापन ‘वैरिफाइड ब्लू टिक’ की सशुल्क योजना को लेकर भी आलोचना का शिकार होना पड़ा था।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments