Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorवैक्सीनेशन: सरकारी अस्पताल कर्मी रजिस्ट्रेशन के लिए भेज रहे निजी साइबर दुकान...

वैक्सीनेशन: सरकारी अस्पताल कर्मी रजिस्ट्रेशन के लिए भेज रहे निजी साइबर दुकान पर

- Advertisement -
+1
  • बाहर पैसे खर्च कर करा रहें लोग रजिस्ट्रेशन
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर चहेतों का ही किया जा रहा रजिस्ट्रेशन
  • ऐसे में कैसे होगा वेक्सिनेशन का लक्ष्य पूरा

जनवाणी संवाददाता |

नजीबाबाद: एक ओर जहां सरकारें कोरोना संक्रमण से बचाव को करोड़ों रुपए खर्च कर वैक्सीनेशन कराए जाने के प्रयास में जुटी हैं , वहीं विभाग के ही कुछ लोग सरकार के वैक्सीनेशन कार्यक्रम को ठेंगा दिखाने में जुटे हुए हैं। देश को महामारी से बचाने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकारों का भरसक प्रयास है कि कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए देशवासियों को टीकाकरण कराया जाए।

सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए कार्यक्रम बनाकर पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स, 60 वर्ष से अधिक के लोगों और वर्तमान में 45 से 60 वर्ष तक के नागरिकों के लिए वैक्सीनेशन का कार्यक्रम विभिन्न स्तरों पर प्रारंभ किया है। तहसील नजीबाबाद क्षेत्र में भी कोरोना संक्रमण से बचाव को उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण सहित लगभग सात कोविड केंद्रों पर अभियान चलाया गया है।

सरकारी अस्पतालों पर सरकार की ओर से नि:शुल्क वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पीआर नायर ने नजीबाबाद तहसील के सरकारी अस्पतालों में बनाए गए कोरोना वैक्सीनेशन केन्द्रों को एक दिन में 1200 एक हजार दो सौ लोगों का टीकाकरण किए जाने के लक्ष्य को निर्धारित किए जाने की जानकारी दी। एक व दो अप्रैल को सरकारी अस्पतालों में ही वैक्सीनमेशन के लिए पंजीकरण किया गया तथा लोगों को कोविशील्ड के टीके लगाए गए।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तीन अप्रैल को ही वैक्सीनेशन कराने पहुंचने वाले लोगों को फरमान जारी कर दिया गया कि वह अपना पंजीकरण अस्पताल से बाहर कराकर ही टीकाकरण कराने के लिए पहुंचे। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीकाकरण कराने पहुंची एक महिला को बाहर से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कहे जाने पर महिला के साथ आयी परिवार की दूसरी महिला ने नगर भाजपा के पदाधिकारियों से शिकायत की।

जिस पर भाजपा विधानसभा प्रभारी संदीप तायल, नगर अध्यक्ष पंकज शर्मा, विशाल माहेश्वरी, संजय सैनी, संजीव अग्रवाल, कमल बंधु, चंद्रशेखर बाल्मीकि, दीपक कर्णवाल आदि ने पहुंचकर पीएचसी पर काफी हंगामा किया। भाजपा नेताओं के तेवर देखकर बुजुर्ग महिला का पंजीकरण अस्पताल में ही कराकर टीकाकरण कर दिया गया और नगर भाजपा के पदाधिकारियो को अस्पताल प्रभारी डा. फैज हैदर ने भरोसा दिलाया कि आगे से अस्पताल में ही पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाएगा।

एक ओर जहां भाजपाइयों को आश्वासन देकर वापस भेजा गया वहीं दूसरी ओर इसी दौरान अस्पताल में टीकाकरण कराने के लिए बाकायदा नोटिस भी चस्पा किया गया। जिस पर लिखा गया कि कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए सेल्फ अथवा स्वयं रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्तियों का टीकाकरण पहले किया जाएगा। इसके बाद स्वास्थ्य केन्द्रों पर अपराह्न 03:00 बजे से हाथोहाथ आनस्पाट रजिस्ट्रेशन करके टीकाकरण किया जाएगा। इस नोटिस में स्वयं रजिस्ट्रेशन कराने के लिए लिंक भी लिखा गया है।

अस्पताल कर्मियों द्वारा टीकाकरण कराने आने वालों को जिस प्रकार चक्कर कटा रहें हैं ऐसे में वैक्सीन लगाने का टारगेट कैसे पूरा होगा? अस्पताल के कर्मचारी टीकाकरण कराने पहुंचने वालों को अस्पताल के सामने एक दुकान को दिखाकर वहां से पंजीकरण कराने भेज रहे हैं।

उक्त दुकान पर पंजीकरण करने वाला व्यक्ति वैक्सीनेशन का पंजीकरण कराने के लिए प्रत्येक व्यक्ति से 20 रुपए के हिसाब से धन वसूल कर रहा है। इस मामले में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डा. फेज हैदर से शिकायत किए जाने पर बार-बार वह एक ही बात कहते रहे कि जिन लोगों से बाहर से टीकाकरण कराने के लिए कहा गया है, उनके नाम बताए जाएं।

उन्होंने अस्पताल की व्यवस्था को दुरुस्त करने के सम्बन्ध में कुछ भी कहने की जहमत नहीं उठायी। उधर एसीएमओ डा. पीआर नायर ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए सरकार की गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन कराया जा रहा है।

टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों का अस्पताल मेंन पंजीकरण कराने को कहा गया है। पीएचसी नजीबाबाद पर नोटिस चस्पा किए जाने के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है, वह जांच कराकर नियमानुसार कार्रवाई कराएंगे।

What’s your Reaction?
+1
1

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments