Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeTREANDINGजापान में भूकंप से भारी तबाही, 155 झटकों से आया जलजला

जापान में भूकंप से भारी तबाही, 155 झटकों से आया जलजला

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: नए साल के दिन जापान में लगातार भूकंप के झटकों के कारण 24 लोगों की मौत हो गई। भूकंप के कारण कई घर क्षतिग्रस्त भी हो गए और कहीं-कहीं आग भी लगी। बता दें कि सोमवार को जापान में लगातार एक के बाद एक 155 भूकंप के झटके आए। इन झटकों से हुए नुकसान का आकलन अभी भी किया जा रहा है। इसी के साथ एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त सड़कों और मेट्रो स्टेशन कीहालत को दिखाया गया है।

वीडियो में रिकॉर्ड हुआ भूकंप के झटके
सोशल मीडिया पर जारी वीडियो में भूकंप के झटकों से बचने के लिए लोगों को घरों से बाहर भागते हुए देखा गया है। सड़कों में दरार पड़ने के कारण लोग सुरक्षित जगहों पर जाने की कोशिश कर रहे हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि मेट्रो स्टेशन भी कांप उठा।

सुनामी की चेतावनी
जापान में 153 झटकों की तीव्रता तीन से अधिक मापी गई है। वहीं दो झटकों की तीव्रता 7.6 और 6 थी। जोरदार भूकंप के कारण पश्चिमी तट के किनारे पर स्थित इमारतें ढह गईं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि होंशू के मुख्य द्वीप इशिकावा प्रान्त में आए भूकंप की तीव्रता 7.5 थी। वहीं, जापानी अधिकारियों का कहना है कि इशिकावा में आए भूकंप की तीव्रता 7.6 थी। 155 भूकंपों के बाद जापान की मौसम एजेंसी ने सुनामी की चेतावनी जारी की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि उनका प्रशासन जापानी अधिकारियों के संपर्क में है और जापानी लोगों के लिए कोई भी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। ऊंची लहरों के उठने की संभावना को देखते हुए तटीय इलाकों के निवासियों को उनके घरों में लौटने के लिए मना किया गया है। देश भर से हजारों की संख्या में सेना के कर्मियों, दमकल कर्मियों और पुलिस अधिकारियों को क्षतिग्रस्त इलाकों में भेजा गया है। रनवे में दरार पड़ने के कारण एक हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments