Friday, July 19, 2024
- Advertisement -
HomeSports NewsCricket Newsतीसरे मैच में भारत ने वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे का किया सूपड़ा...

तीसरे मैच में भारत ने वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे का किया सूपड़ा साफ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में जिम्बाब्वे को 3-0 से हरा दिया है। उसने सोमवार (22 अगस्त) को खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच को 13 रन से अपने नाम कर लिया। हरारे में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 289 रन बनाए। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 49. 3 ओवर में 276 रनों पर सिमट गई।

भारत ने छठी बार वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे का सफाया किया है। भारत 1997 के बाद से जिम्बाब्वे के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में नहीं हारा है। इस दौरान उसने लगातार सात सीरीज अपने नाम किए हैं। भारत के लिए तीसरे मैच में शुभमन गिल हीरो रहे। उन्होंने 130 रन बनाने के साथ-साथ सिकंदर रजा का निर्णायक कैच भी लिया। रजा ने 95 गेंद पर 115 रन बनाए। वह जिम्बाब्वे को मैच में जीत दिलाने के करीब बढ़ ही रहे थे कि गिल ने बाउंड्री पर एक शानदार कैच लेकर उनकी पारी का अंत कर दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की। शिखर धवन के 40 और कप्तान राहुल के 30 रन की बदौलत भारत ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े। हालांकि, राहुल के बाद धवन भी जल्दी आउट हो गए और 21 ओवर में 84 रन पर दो विकेट गंवाकर टीम इंडिया संघर्ष कर रही थी।

इसके बाद शुभमन गिल और ईशान किशन ने पारी संभाली। दोनों ने 140 रन की साझेदारी की और भारत का स्कोर 224 तक ले गए। 43वें ओवर में ईशान किशन 50 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, गिल इसके बाद भी जमे रहे और शतकीय पारी खेली। अंत में संजू सैमसन ने दो छक्के लगाकर भारत का स्कोर 289 तक पहुंचाया।

शुभमन गिल ने इस मैच में 97 गेंदों में 130 रन की पारी खेली। उन्होंने 15 चौके और एक छक्का लगाया। गिल 50वें ओवर में आउट हुए। इससे पहले वो कई मौकों पर शतक के करीब पहुंचे थे, लेकिन शतक नहीं बना पाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी वो बारिश के चलते अपना शतक नहीं पूरा कर पाए थे। इस मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की।

जिम्बाब्वे के लिए ब्रैड इवांस ने पांच विकेट लिए। उन्होंने अपने वनडे करियर में पहली बार यह कारनामा किया है। इवांस ने इस मैच में 10 ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। इवांस ने शिखर धवन, केएल राहुल, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा और शार्दुल ठाकुर का विकेट लिया। उनके अलावा न्याउची और जॉन्गवे ने एक-एक विकेट लिया। वहीं, ईशान किशन रन आउट हुए।

290 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की अच्छी नहीं रही और सात रन के स्कोर पर इनोसेंट काया टीम का साथ छोड़ गए। छह रन के स्कोर पर दीपर चाहर ने उन्हें एलबीडब्लू किया। इसके बाद सीन विलियम्स ने पारी को संभाला। उन्होंने काइटानो और टोनी के साथ मिलकर 75 रन की साझेदारी की। इस बीच काइटानो चोटिल होकर वापस भी लौट गए। 82 के स्कोर सीन विलियम्स आउट हुए। उन्होंने 45 रन बनाए।

सीन विलियम्स के आउट होने के बाद सिकंदर रजा क्रीज पर आए। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की। एक छोर पर विकेट गिरते रहे, लेकिन रजा क्रीज पर जमे रहे। कप्तान चकाभवा 16 रन बनाकर आउट हुए। रजा ने इवांस के साथ आठवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इवांस 28 रन बनाकर आवेश की गेंद पर आउट हुए। उनके बाद सिकंदर रजा पवेलियन लौट गए। आवेश ने विक्टर न्याउची (00) को बोल्ड कर जिम्बाब्वे की पारी को समेट दिया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments