Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutभारत विश्वगुरु बनने की राह पर: नंद गोपाल नंदी

भारत विश्वगुरु बनने की राह पर: नंद गोपाल नंदी

- Advertisement -
  • मेरठ इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचे प्रभारी राज्यमंत्री ने केन्द्र व राज्य सरकारों की गिनाई उपलब्धियां
  • यूपी को अभी तक सात लाख 12 हजार करोड़ निवेश के प्रस्ताव मिले

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मेरठ इन्वेस्टर्स समिट में बड़ी संख्या में विभिन्न उद्योगों से जुड़े लोग शामिल होने पहुंचे। इस दौरान समिट का उद्घाटन करने पहुंचे प्रभारी राज्यमंत्री ने केन्द्र व राज्य सरकारों की उपलब्धियां गिनाई। साथ ही कहा भारत विश्वगुरू बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले समय में विदेशों से बड़ी संख्या में उद्योग भारत में लगेंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश को अभी तक 7 लाख 12 हजार करोड़ रूपये के इन्वैस्ट प्रस्ताव मिल चुके है,जो बड़ी बात है।

शुक्रवार को बाइपास स्थित एक होटल में मेरठ इन्वैस्टर्स समिट का आयोजन किया गया। इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों समेत उप्र के जिलों से भी बड़ी संख्या में उद्योपति कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे। इन्वैस्टर्स समिट का उद्घाटन करने पहुंचे प्रभारी राज्यमंत्री नंद गोपाल नंदी ने यूपी को देश सबसे तेजी से विकसिक होता प्रदेश बताया। उन्होंने कहा कि सीएम योगी ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी उद्योगपतियों को यूपी में अपना उद्योग लगाने का न्यौता दिया है।

इसी तरह दिल्ली में भी विभिन्न बड़ी कंपनियों से जुड़े उद्योगपतियों ने यूपी में इन्वैस्ट करने की इच्छा जताई है। सीएम ने प्रदेश में इन्वैस्टर्स के लिए 17 लाख करोड़ रूपये का लक्ष्य निर्धारित किया है। इनमें से अभी तक अलग-अलग जिलों में हुई इन्वैस्टर्स समिट में 7 लाख बारह हजार करोड़ रूपये के प्रस्ताव यूपी को मिल चुके है। उद्योगपतियों में यूपी को लेकर जो उत्साह है, उसकी वजह है 2017 में जहां यूपी में केवल दो एयरपोर्ट थे अब उनकी संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

जल्दी ही 14 घरेलू एयरपोर्ट और पांच इंटरनेश्नल एयरपोर्ट होने जा रहें है, जिसके बाद यूपी इतने एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। इस समय जेवर इंटरनेश्नल एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है। संभावित है 2024 तक यहां से विदेशों के लिए उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी। रोड कनेक्टिविटी को लेकर भी प्रदेश देश के कुल हाइवे का 37 प्रतिशत नेशलन हाइवें यूपी में है। मेरठ से प्रयागराज तक बन रहे गंगा एक्सप्रेस-वे का काम भी तेजी से चल रहा है।

1153 किमी गंगा-यमुना जैसी बड़ी नदियां प्रदेश से होकर जाती है। प्रदेश में सबसे ज्यादा उपजाऊ भूमि है। इसके साथ ही 25 करोड़ आबादी होने की वजह से यूपी में खपत का बड़ी संभावना है। लॉयनआर्डर में भी पहले की अपेक्षा बड़ा बदलाव देखा जा रहा है। पहले जो अपराधी-माफिया इन्वैस्टर्स व आम जनता को डराते थे वह अब या तो जेल में है या ऊपर जा चुके है। केन्द्र व राज्य सरकारों की नितियों की वजह से यूपी विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments