Saturday, May 21, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडाकघर योजनाओं के लिए शुरू हुई आईवीआर सेवा

डाकघर योजनाओं के लिए शुरू हुई आईवीआर सेवा

- Advertisement -
  • स्कीम और ट्रांजेक्शन के बारे में मोबाइल से प्राप्त करें जानकारी

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: अपने लाखों ग्राहकों के लिए भारतीय डाक विभाग ने नई इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस आईवीआर) सेवा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ ग्राहक अपने फोन के जरिए ले सकते हैं। ग्राहक अपने निवेश पर मिलने वाले ब्याज, एटीएम कार्ड ब्लॉक करने, नए कार्ड जारी करने, विभिन्न डाक बचत उत्पादों जैसे पीपीएफ, एनएससी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस सुविधा को उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा के शुरू होने से देश के ग्रामीण क्षेत्र में डाकघरों से जुड़े लाखों लोगों को बड़ी मदद मिलेगी। वे लोग मोबाइल फोन के जरिए जरूरी जानकारी आसानी से अब ले पाएंगे।
टोल फ्री नंबर किया जारी

भारतीय विभाग द्वारा जारी सकुर्लर के अनुसार ग्राहक छोटी बचत की योजनाओं जैसे कि पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि या अन्य स्कीम के बारे में आईवीआर से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से भारतीय डाक के टोल फ्री नंबर 18002666868 पर फोन करना होगा।

बचत खाते वाले ग्राहक भी कर सकते हैं उपयोग

बचत खाते वाले ग्राहक भी आईवीआर सुविधा को उपयोग में ले सकते हैं। इसमें ग्राहकों को तमाम विकल्प दिए गए हैं। अगर कोई हिंदी में जानकारी चाहता है तो उसको एक दबाना होगा। सभी स्कीम के अकाउंट बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको पांच दबाना होगा। उसके बाद आपको खाता नंबर और फिर हैश (#) दबाना होगा। अगर कोई व्यक्ति एटीएम कार्ड ब्लॉक करना चाहता है तो उसको छह दबाना होगा। उसके बाद आपको कार्ड नंबर डालने के बाद एक, फिर अकाउंट नंबर डालने के बाद दो और कस्टमर आईडी नंबर के बाद तीन दबाना होगा।

बैंकिंग सेवाओं के लिए दो दबाना होगा

इंडिया पोस्ट बैंकिंग सर्विसेज के लिए आपको दो दबाना होगा। अन्य सेवाओं के लिए आपको सात नंबर का इस्तेमाल करना होगा। बचत खतो के लेनदेन की जानकारी के लिए एक दबाना होगा। इसमें सेविंग बैंक खाता, पीपीएफ, एसएसए के लेनदेन को आप आसानी से जान सकते हैं। इससे पहले अकाउंट नंबर और उसके बाद हैश (#) दबाना होगा। अकाउंट में जारी चेक की स्थिति को जानने के लिए एक का प्रयोग करना होगा।

एटीएम के लिए तीन का प्रयोग करें

एटीएम से संबंधित अनुरोध के लिए आपको तीन दबाना होगा। नए एटीएम कार्ड को जारी करने के लिए दो दबाना होगा। एटीएम कार्ड पिन बदलने के लिए एक दबाना होगा। विकल्प को रिपीट करने के लिए हैश (#) और पिछले मेनू में जाने के लिए स्टार दबाना होगा। आपको पोस्टर सेविंग प्रोडक्ट की ज्यादा जानकारी के लिए चार का प्रयोग करना होगा। इसमें नए अकाउंट और स्कीम के लिए एक का प्रयोग करें जबकि एटीएम कार्ड की डिटेल्स के लिए दो का प्रयोग करें। ब्याज दर और सेवाओं के चार्ज के लिए तीन का प्रयोग करें। थर्ड पार्टी के लिए चार का प्रयोग करें। विकल्प को रिपीट करने के लिए स्टार का प्रयोग करें।

क्या है आईवीआर सुविधा?

इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस या आईवीआर, एक प्रकार का टेलीफोन सिस्टम है, जो वॉइस कमांड के माध्यम से अधिकांश उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करता है। बैंक और दूसरे क्षेत्र में इस सुविधा का इस्तेमाल पहले से हो रहा है। इसमें ग्राहकों के सवाल का जवाब फोन पर ही उपलब्ध कराया जाता है। इससे ग्राहकों को बड़ी सहूलियत मिलती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments