Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकरवाचौथ आज, महिलाओं ने की खरीदारी

करवाचौथ आज, महिलाओं ने की खरीदारी

- Advertisement -
  • त्योहार को लेकर बाजारों में रही दिनभर चहल-पहल
  • शृंगार के लिए ब्यूटी पार्लरों में रही भारी भीड़

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: करवाचौथ पर्व पर बाजारों में खूब चहल पहल देखने को मिली। महिलाएं त्योहार के लिए खरीदारी में जुटी और इस खास पर्व के लिए जम कर खरीदारी की। शहर के बाजारों में मंगलवार सुबह से ही काफी भीड़ रही। महिलाओं ने करवाचौथ के लिए करवा, कलश, थाली, मां करवा की फोटो, मां की चुनरी की खरीदारी की और इसके साथ महिलाएं साड़ी, सूट, सोने-चांदी और आर्टिफिशियल गहने, सैंडल और पर्स खरीदते दिखाई आईं और चूड़ियों की दुकानों पर भी काफी भीड़ दिखी।

महिलाओं ने लगवाई पिया के नाम की मेहंदी

आज देश भर में करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं पूरा दिन अपने सुहाग के लिए भूखे-प्यासे व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं दुल्हन की तरह सजती संवरती हैं। करवा चौथ पर सजने संवरने की शुरुआत सुहागनों के हाथों की मेहंदी से होती है। करवा चौथ से एक या दो दिन पहले ही महिलाएं बाजारों में मेहंदी लगवाती दिखी। हाथों पर लगी लाल मेहंदी महिलाओं के श्रृंगार में चार चांद लगा देती है।

18

ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं के हाथ पर लगी मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उनका पति उनसे उतना ही ज्यादा प्यार करता है। इस त्योहार पर मेहंदी का क्रेज इतना बढ़ जाता है कि दुकानों के बाहर जगह-जगह मेहंदी के स्टॉल देखने को मिलते हैं। जिसके चलते जनवाणी ने मेरठ अभूलन पर लगे स्टाल प्रिंस मेहंदी आर्ट से बातचीत की। जहां महिलाओं की भीड़ उमड़ती दिखाई दी। उन्होंने बताया कि उनका मेहंदी का स्टाल लगभग नौ साल से लगता आ रहा है।

यह स्टॉल खास पर्व पर लगाया जाता है। इन स्टॉल्स पर करवाचौथ से एक-दो दिन पहले ही महिलाएं आनी शुरू हो जाती है और करवाचौथ से एक दिन पहले महिलाओं की कतार मेहंदी लगवाने के लिए इन स्टॉल्स पर से खत्म नहीं होती। मेहंदी की रेट बताते हुए उन्होंने कहा कि रेट मेहंदी के डिजाइन पर निर्भर करता है। दोनों हाथ पर बेल वाली मेहंदी लगाई जाए तो 300 और यदि दोनों हाथ पर भरकर मेहंदी लगवाई जाए तो 600 में लगाई जाती है यहां 20 साल की महिलाओं से लेकर 50, 60 साल तक की महिलाएं मेहंदी लगवाने आती है।

सजना है मुझे सजना के लिए…

महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद खास होता है इसको लेकर बाजार में खरीदारी के बाद सजने और संवरने का दौर चला। जिसको लेकर अधिकांश घरों पर जहां खुद महिलाएं अपनी तैयारियों में व्यस्त रही। वहीं शहर के ब्यूटी पार्लरों पर महिलाओं की भीड़ लगी हुई दिखी। जहां एक तरफ महिलाएं पूजा पाठ के काम में जुटी रही। वहीं, दूसरी ओर महिलाएं खूब सजी-धजी हाल यह रहा कि ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की भीड़ के चलते पैर रखने तक की जगह नहीं रही। शहर का ऐसा कोई ब्यूटी पार्लर नहीं है, जहां पर भीड़ ना हो इसके चलते ही जनवाणी ने मेरठ के ब्राइडल ब्यूटी पार्लर की मेकअप आर्टिस्ट करुणा अग्रवाल से बातचीत की

19

तो उन्होंने बताया की लगभग करवाचौथ से एक हफ्ते पहले से ही पूरा एक पैकेज महिलाओं के लिए निकल गया। जिसमें फेशियल, वैक्स, थ्रेडिंग, मैनीक्योर, पेडीक्योर सभी शामिल है और जिन पर 30 से 40 प्रतिशत की छूट होती है उन्होंने बताया यह आॅफर साल में केवल एक बार करवाचौथ के दौरान निकाला जाता है। जिस पर महिलाएं खुलकर टूट पड़ती है। इसके साथ उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं की पहली करवाचौथ है वो नई दुल्हनें भी पहले करवाचौथ पर खासी उत्साहित दिखीं उन्होंने पहले ही मेकअप के लिए एडवांस बुकिंग की।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments