Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबिजलीघरों पर एमडी पावर के छापों से मचा हड़कंप

बिजलीघरों पर एमडी पावर के छापों से मचा हड़कंप

- Advertisement -
  • वीसीबी, कंट्रोल पैनल की जांच व सप्लाई रजिस्टर किया चेक
  • ब्रेकडाउन, शटडाउन और उनके अटेंड करने का समय की जांच की

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: पीवीवीएनएल की एमडी चैत्रा वी. ने देर-रात विद्युत उपकेन्द्र बेगमपुल व विद्युत नगरीय परीक्षण खंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। सबसे पहले प्रबन्ध निदेशक विद्युत उपकेन्द्र पहुंचीं तथा बिजलीघर पर उन्होंने वीसीबी की कार्यशीलता, कंट्रोल पैनल की कार्यशीलता की जानकारी ली तथा 33/11 केवी उपसंस्थान में शिकायत रजिस्टर, डेली लॉग बुक रजिस्टर, सप्लाई रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया ब्रेकडाउन व शटडाउन और उसके अटेंड करने के समय आदि का निरीक्षण किया।

प्रबन्ध निदेशक ने कहा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता उपभोक्ताओं को बाधा रहित गुणवत्तापरक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना है। अधिकारी बिजलीघरों का निरीक्षण कर, तकनीकी कमियों को दूर करें जिससे की उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जा सके, उन्होंने बिजलीघरों पर स्थित अभिलेखों एवं सुरक्षा उपकरणों का रख-रखाव तथा उपभोक्ता की शिकायत का अधिकारियों द्वारा तत्परता से निस्तारण करने के निर्देश दिये हैं। निरीक्षण में बिजलीघर की साफ-सफाई व कार्यों को देख कर, प्रबन्ध निदेशक ने संतोष जाहिर किया।

उन्होंने वितरण क्षेत्र के अधिकारियों को समय-समय पर सभी 33/11 केवी उपकेन्द्रों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। विद्युत उपकेन्द्र का निरीक्षण करने के उपरान्त प्रबन्ध निदेशक ने विद्युत नगरीय परीक्षण खंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। परीक्षण खंड पर प्रबन्ध निदेशक द्वारा अभिलेखों की सघनता से जांच की गयी निरीक्षण में, नो डिस्प्ले मीटर की बढ़ती संख्या पर उनके द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होंने कहा अभिलेखों का रखरखाव ठीक प्रकार से किया जाए। मीटर में वोल्टेज एवं करंट मिसिंग जैसी बड़ी अनियमित्ताओं की जांच की जाए।

power 1 780x470 1

उन्होंने नो डिस्प्ले मीटरों की रैंडम चेकिंग के निर्देश दिए। प्रबन्ध निदेशक ने उपभोक्ताओं से मीटर में छेड़छाड़ कर, शंट लगाने वाले व्यक्तियों के बारे में सूचना देने का आह्वान किया। सूचना देने वाले का नाम पूर्णतया गोपनीय रखा जायेगा। निरीक्षण के दौरान संजय जैन निदेशक(वाणिज्य), राजेन्द्र बहादुर अधीक्षण अभियन्ता, विद्युत नगरीय वितरण मंडल, विपिन सिंह अधिशासी अभियन्ता विद्युत नगरीय वितरण खंड-द्वितीय, अमित कुमार पाल अधिशासी अभियन्ता विद्युत नगरीय परीक्षण खंड, ई. नेहा चौधरी सहायक अभियन्ता (मीटर), आशुतोष अवर अभियन्ता आदि अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

लखवाया में बकायेदारों का बिजली कनेक्शन काटने गई टीम को दौड़ाया

कंकरखेड़ा: रोहटा रोड पर लखवाया गांव में बिजली बिल बकायेदारों का कनेक्शन काटने गई टीम के साथ धक्का-मुक्की की गई। इस मामले में सरकारी कार्य में बाधा डालने, गाली-गलौज और धमकी देने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। नामजद आरोपी घर से फरार हैं। जिनकी तलाश पुलिस कर रही है। अब केस वापस लेने की धमकी मिल रही है। 33/11 केवी उपकेंद्र लखवाया के अवर अभियंता संजय कुमार ने कंकरखेड़ा थाने में केस दर्ज कराया है।

आरोप लगाया है कि मोटे बिजली बिल जमा न करने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई के लिए जफर खान के जन सेवा केंद्र लखवाया में शिविर लगाया गया था। विद्युत कनेक्शन काटने के लिए टीम तैयार की गई। जिसमें अभिषेक चौधरी, राहुल शर्मा, अमित कुमार, राहुल कुमार, सचिन शर्मा, उमेश गिरी और रविंद्र कुमार शामिल थे। यह टीम मनोज कुमार पुत्र जोधा सिंह के घर पर पहुंची। टीम ने मनोज कुमार से 19072 रुपये का बकाया बिल जमा करने को कहा।

साथ ही कहा कि एकमुश्त जमा करने पर 70 प्रतिशत की छूट है। आरोप है कि मनोज ने साथियों संग मिलकर टीम के साथ गाली-गलौज करते हुए धक्का मुक्की वहां से दौड़ा दिया। टीम शिविर पर पहुंची, जहां आरोपी भी पहुंचे और वहां भी गाली गलौज की। किसी तरह टीम वहां से निकली। इंस्पेक्टर देवेश सिंह ने बताया कि केस दर्ज हो चुका है। टीम बना दी है, जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तार होंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments