Sunday, July 25, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeCricket Newsविश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले न्यूजीलैंड टेस्ट की नंबर-1 टीम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले न्यूजीलैंड टेस्ट की नंबर-1 टीम

- Advertisement -

जनवाणी न्यूज |

नई दिल्ली: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम एक स्थान नीचे आ गई है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पहले पायदान पर पहुंच गई है। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराने के बाद कीवी टीम रैंकिंग में 123 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर पहुंची। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान (121 रेटिंग) पर आ गई है।

बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कीवियों ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की धरती पर न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1999 में टेस्ट सीरीज में हराया था। बता दें कि दोनों टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल 18 जून से साउथम्पटन के एजिस बाउल में खेला जाना है।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 388 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 85 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी और वेगनर ने तीन-तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड को मैच व सीरीज जीतने के लिए 38 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर ली।

38 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट छह रनों पर गिर गया। उसके बाद आठ रन पर विल यंग भी चलते बने। न्यूजीलैंड के दो विकेट जल्दी गिरने के बाद ऐसा लगा कि इंग्लैंड कुछ करिश्मा करेगा। लेकिन कप्तान टॉम लॉथम ने किसी तरह की अनहोनी से टीम को बचा लिया। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन ने 1-1 विकेट लिया।

दूसरे टेस्ट में कप्तानी कर रहे टॉम लाथम ने मैच जीतने के बाद कहा, हमने बेहतरीन प्रदर्शन किया, इन चार दिनों में हमने गजब की क्रिकेट खेली।

वहीं, जो रूट अपनी कप्तानी में इंग्लैंड की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज हारे हैं। बर्मिंघम टेस्ट में छह विकेट लेने वाले मैट हेनरी को प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया। वहीं डेवोन कॉन्वे और रोरे बर्न्स को सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने के लिए संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द सीरीज के पुस्कार से पुरस्कृत किया गया।

बता दें कि आंकड़ों की बात करें तो न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में तीसरी बार टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले कीवी टीम ने 1986 और 1999 में टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को उनके घर में हराया था।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments