Friday, September 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBihar Newsजातिगत जनगणना को लेकर आज पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार

जातिगत जनगणना को लेकर आज पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार

- Advertisement -
  • तेजस्वी यादव समेत विपक्ष के 10 नेता भी रहेंगे मौजूद

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: देश में जातिगत जनगणना की मांग के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव भी मिलने वाले हैं। नीतीश कुमार ने खुद इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली पहुंच चुका हूं और प्रधानमंत्री से मिलने जा रहा हूं।

हमारी मांग है कि देश में अब जातिगत जनगणना करवाई जाए। जानकारी के मुताबिक यह मुलाकात सुबह 11 बजे होने जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नीतीश कुमार की यह मुलाकात इसलिए भी खास है क्योंकि, उनके साथ विपक्षी दलों के दस अन्य नेता भी शामिल रहेंगे। इसमें तेजस्वी यादव व विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी भी मौजूद रहेंगे।

भाजपा के कई नेता भी कर रहे मांग 

देश में जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग अब भाजपा के अंदर भी उठने लगी है। कई नेता इसकी मांग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से आज होने वाली मुलाकात में भाजपा नेता व बिहार सरकार में मंत्री जनक राम भी शामिल रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक वह भी प्रधानमंत्री के सामने यह मांग उठाएंगे।

नीतीश कुमार कई बार कर चुके हैं मांग 

नीतीश कुमार देश में जातिगत जनगणना की मांग पिछले कई सालों से कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बयान दिया था कि केंद्र जाति के आधार पर जनसंख्या की गणना नहीं करेगा। इसके बाद भी नीतीश कुमार ने मांग रखी थी।

अब 10 दलों का प्रतिनिधिमंडल यही मांग पीएम के सामने रखेगा।  इसमें में बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, सीपीआईएमएल से महबूब आलम, एआईएमआईएम से अख्तरुल इमान, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, मुकेश सहनी, सीपीआई से सूर्यकांत पासवान, सीपीएम अजय कुमार भी शामिल होंगे।

1931 में हुई थी जातिगत गणना 

जानकारी के अनुसार देश में पहली बार जातिगत जनगणना 1931 में हुई थी। इसके बाद 2011 में भी जातिगत जनगणना कराई गई, लेकिन सरकार की ओर से इसके आंकड़े जारी नहीं किए गए। एक बार फिर इस मांग को लेकर राजनीति में सरगर्मी बढ़ गई है, लेकिन भाजपा ऐसी कोई गणना कराना नहीं चाहती है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments