Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeसंवादCareerमेंटल हेल्थ बिगाड़ सकती है ऑफिस की राजनीति

मेंटल हेल्थ बिगाड़ सकती है ऑफिस की राजनीति

- Advertisement -

Profile


अपनी फील्ड का एक्सपर्ट होने के साथ आपका व्यवहार कुशल होना भी बहुत जरूरी है। आॅफिस एक ऐसी जगह है, जहां कई मिजाज के लोग एक साथ काम करते हैं। इनके बेहतर समन्वय और तनाव से बचकर ही परफॉर्मेंस में सुधार किया जा सकता है। जबकि यहां गॉसिपिंग, दूसरों को नाकारा साबित करना या खुद को सर्वश्रेष्ठ घोषित करने जैसी बातें भी बहुत आम हैं। असल में इसे ही ऑफिस पॉलिटिक्स कहते हैं।

इससे वर्क प्लेस का माहौल तनावपूर्ण हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और प्रोडक्टिविटी को भी नुकसान पहुंचा सकता है। हम यहां आपको पांच ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनसे आप आॅफिस की राजनीति से बचे रह सकते हैं।

अपनी जॉब रिस्पॉन्सिबिलिटी को समझें

कही-सुनी बातों पर ध्यान देने की बजाय आप अपनी ड्यूटी पर ध्यान दें। अपने काम पर ध्यान दें और अपने दिए गये टास्क को डेडलाइन पर पूरा करने की कोशिश करें। आॅफिस मैनेजर भी यह ध्यान दें कि ड्यूटी वर्क सभी में बराबर रूप से बंटा हो। किसी को कम या ज्यादा काम नहीं करना पड़े। आॅफिस पॉलिटिक्स में भाग लेने वाले लोगों को अपनी ड्यूटी के कारण इस काम के लिए समय नहीं मिलेगा और दूसरे लोगों को तंग भी नहीं कर पाएंगे।

सही जानकारी जुटाने की कोशिश करें

दूसरों की कही-सुनी बात पर ध्यान देने की कोशिश नहीं करें। जब तक आपके पास सही जानकारी न हो, दूसरों की बात पर भड़कें नहीं। इससे आपका ही नुकसान होगा। विश्वासी लोगों का भरोसा आपसे उठ सकता है।

पीठे पीछे बुराई करने वाले को पहचानें

ऐसे लोगों को जानने और पहचानने की कोशिश करें, जो पीठे पीछे बुराई करते हैं। ऐसे लोग बहुत खतरनाक होते हैं, जो सामने अच्छी बात करते हैं और पीछे बुराई करते हैं।

गॉसिप का हिस्सा न बनें

आॅफिस में होने वाले किसी भी गॉसिप में खुद शामिल नहीं हों, न किसी प्रकार की शिकायत करें और नहीं किसी की शिकायत सुनें। इससे बात बढ़ जाती है और वर्क के कारण मिलने वाली खुशी और उत्साह ठंडा हो जाता है।

बॉस से कम्युनिकेट करें

यदि बात बहुत बढ़ गई है, तो खुद निपटाने की बजाय बॉस को अपनी बात कहें। यदि आपको लगता है कि आपकी बात सही है, तो उसे सही तर्क के साथ प्रस्तुत करें।


janwani address 5

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments