Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutप्राचीन सुरंग पर मिले कुषाणकाल के पुराने सिक्के

प्राचीन सुरंग पर मिले कुषाणकाल के पुराने सिक्के

- Advertisement -
  • सुरंग की पूरी जांच में जुटी पुरातत्व टीम
  • तीन दिन पहले गांधारी पक्का तालाब में मिली थी प्राचीन सुरंग
  • पुलिस-प्रशासन ने रखे सुरक्षित
  • पुरातत्व विभाग को एसडीएम ने दी जानकारी

जनवाणी संवाददाता |

मवाना: हस्तिनापुर महाभारत कालीन धरती से जुड़े रहस्यमय गांधारी पक्का तालाब में तीन दिन बाद कुषाणकाल से जुडेÞ पांच अजीब तरह के सिक्के मिलने से सनसनी फैल गई। शनिवार को ऐतिहासिक गांधारी पक्का तालाब में प्राचीन सुरंग को देखने पहुंचे एक महाराज को सुरंग के पास पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा खोदी गई मिट्टी के बीच मां दुर्गा, लक्ष्मी-गणेश, श्रीकृष्ण की बनी आकृति एवं कुषाणकाल की लेखनी युक्त सिक्के से तालाब का इतिहास पूरी तरह से खुलना माना जा रहा है।

17 24

महाराज ने सुरंग के पास मिले पांचों सिक्कों को एसडीएम अखिलेश यादव एवं सीओ आशीष शर्मा को सौंप दिये हैं। सिक्के मिलने पर एसडीएम अखिलेश यादव ने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों एवं जिला प्रशासन को जानकारी देते हुए पुरातत्व विभाग की टीम को भेजने के लिए बोला है। इसी क्रम में सीओ आशीष शर्मा ने सुरक्षा दृष्टि से गांधारी पक्का तालाब पर थाना प्रभारी से 24 घंटे पुलिस टीम को तैनात करने के निर्देश भी जारी कर दिया है।

नगर पालिका प्रशासन द्वारा कराए जा रहे प्राचीन गांधारी पक्का तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य की खुदाई में निकली सुरंग को देखने के नगर एवं आसपास गांव के लोग देखने को उमड़ रहे हैं। शनिवार को हस्तिनापुर निवासी एक महाराज रणधीर उपाध्याय गांधारी पक्का तालाब में निकली प्राचीन सुरंग को देखने पहुंचे तो उनकों सुरंग के पास पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा खोदी गई मिट्टी के बीच कुषाणकाल से जुडेÞ पांच अजीब तरह के सिक्के मिले।

महाराज रणधीर उपाध्याय ने पांचों सिक्कों को लेकर एसडीएम अखिलेश यादव एवं सीओ आशीष शर्मा के पास पहुंचे और जानकारी दी। इस दौरान एसडीएम एवं सीओ ने मिले कुपोषण सिक्के की बारिकी से जांच की। सिक्कों पर मां दुर्गा, लक्ष्मी-गणेश एवं श्रीकृष्ण की बनी आकृति एवं कुषाणकाल की लेखनी जैसे सिक्के मिलने पर एसडीएम अखिलेश यादव ने जिला प्रशासन एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया।

18 24

इसी क्रम में एसडीएम अखिलेश यादव एवं सीओ आशीष शर्मा ने थाना प्रभारी मय फोर्स के महाराज रणधीर उपाध्याय को लेकर गांधारी पक्का तालाब पर पहुंचे और जानकारी ली। सीओ आशीष शर्मा ने थाना प्रभारी अजय कुमार को पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये हैं।

एसडीएम अखिलेश यादव ने बताया कि गांधारी पक्का तालाब पर पहुंची पुरातत्व विभाग के आकोर्लोजिस्ट भूपेन्द्र सिंह फोनिया की टीम को प्राचीन सुरंग में कुछ अहम सुराग मिलने की पुष्टि की है। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है जल्द ही पुरातत्व विभाग के आलाधिकारियो की टीम सुरंग पर पहुंचेगी और गांधारी पक्का तालाब का राज खुल सकेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments