Sunday, July 25, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsबड़ौतसरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में शुरू हुई ओपीडी

सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में शुरू हुई ओपीडी

- Advertisement -
  • ओपीडी शुरू नहीं होने से मरीजों को नहीं मिल पा रहा था उपचार

जनवाणी संवाददाता |

बड़ौत: सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू हो गयी। चरणबद्ध तरीके से चुनिंदा विभागों में ओपीडी खोली गयी है। इससे मरीजों को राहत मिलनी शुरू हो गयी। ओपीडी शुरू नहीं होने के कारण मरीजों को सही तरीके उपचार नहीं मिल रहा था।

याद दिला दें कि कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से करीब दो महीने से सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में ओपीडी बंद थी। इसकी वजह से मरीजों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ रही थी। कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से अस्पतालों में ओपीडी बंद कर दी गई थी, केवल इमरजेंसी सेवाएं ही सुचारू थी।

अस्पतालों में वर्चुअल ओपीडी चल रही थीं। इसके बावजूद दूर-दराज व ग्रामीण क्षेत्र के मरीज इलाज से वंचित थे। सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार ने बताया कि शासन के आदेश के बाद ओपीडी चालू हो गयी। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गईं थी। सेनेटाइजर करा लिया गया था।

सुबह आठ से दो बजे तक ओपीडी चलाई गई। उन्होंने बताया कि ओपीडी शुरू होने के बाद अब मरीजों को कोई परेशानी नहीं होगी। सभी की जांच की जाएगी और उसके बाद दवाई दी जाएगी। ओपीडी शुरू नहीं होने के कारण अधिकतर मरीज तो मेडिकल स्टोर से ही सीधे दवाई लेकर उपचार की खानापूर्ति कर रहे थे।

जिससे खासी परेशानी मरीजों को आ रही थी। ओपीडी में आने वाले मरीज व उनके तीमारदारों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें बुखार की जांच हुई। सर्दी-जुकाम आदि के लक्षणों के बारे में जानकारी ली गयी। ओपीडी में भीड़ को नियंत्रित रखने के इंतजाम किए गए हैं।

शुरू हुआ सीरो सर्वे अभियान

यूपी में कोरोना संक्रमण की गहन पड़ताल के लिए आज से सीरो सर्वे अभियान शुरू हो गया। सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार ने बताया कि यूपी के 75 जिलों में होने वाले इस सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाएगा कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ?

यही नहीं, इससे यह भी सामने आएगा कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबाडी बन चुकी है। याद दिला दें कि गत सोमवार को राज्य स्तरीय टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीरो सर्वे को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी ली थी। सैम्पलिंग कर लिंग और आयु सहित मानकों पर सर्वेक्षण की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिलेवार सर्वे करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण दिया गया था। इसके परिणाम जून के अंत तक आने को संभावना है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments