Friday, January 28, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutशादी कराने के नाम पर लोगों से हो रही ठगी

शादी कराने के नाम पर लोगों से हो रही ठगी

- Advertisement -
  • लड़की से मिलवाने का चार्ज अलग तो बात कराने का अलग
  • शहर में जगह-जगह खुले है मैरिज ब्यूरो, पुलिस नहीं लेती दिलचस्पी

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: फर्जी तरीके से मैरिज ब्यूरो खोलकर शादी कराने के नाम पर ठगी का सिलसिला शहर में बरकरार चल रहा है। हालांकि एक-दो ऐसे मामले उजागर भी हुए और ठगी के शिकार लोगों ने मैरिज ब्यूरो पर हंगामा भी किया। लेकिन ऐसे मामलों में शहर पुलिस कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

जिस कारण अधिकांश मामले बिना किसी कार्रवाई के ही रफा-दफा हो जाते है। मैरिज ब्यूरो संचालक शादी के लिए आए युवकों से लड़की से बात कराने का अलग चार्ज वसूलते है और दिखाने का अलग। इसके बाद यदि उनकी बात शादी तक पहुंच जाती है तो उनकी शादी किसी और लड़की से करा देते है जो बाद में युवक को धोखा देकर फरार हो जाती है।

मेरठ शहर की बात करें तो यहां अलग-अलग जगहों पर दर्जनों की तादाद में फर्जी तरीके से मैरिज ब्यूरो बनें हुए है। यह मैरिज ब्यूरो अपना प्रचार भी धूम-धड़ाके से करते है।

यही नहीं मैरिज ब्यूरो संचालक एक शानदार तरीके का आॅफिस बनाते है और उसमें एक-दो लड़कियों को भी रखते है जो शादी के लिए आने वाले लड़कों को अपनी मीठी-मीठी बातों में फंसाती है। यही नहीं ये लोग इतने शातिर होते है कि वह ऐसे लोगों को ज्यादा शिकार बनाते है जो रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हो या फिर अधेड़ उम्र के हो।

यह लोग ग्राहक से ठगी करने के लिए अपने पास सुंदर लड़कियों के फोटो भी रखते है और उनका पूरा बायोडाटा भी अपने पास रखते है। यही नहीं यह लोग ग्राहक के मोबाइल पर सुंदर लड़कियों की फोटो भेजकर भी उन्हें बड़े-बड़े सपने देखने के लिए मजबूर करते है।

इसके बाद गिरोह में शामिल लड़कियां खुद को दुल्हन बताकर ग्राहक को अपनी मीठी-मीठी बातों में फंसा लेती है। जिसके बाद शुरू होती है मैरिज ब्यूरो संचालक की वसूली जो लड़की से बात करने का अलग चार्ज लेते है और उन्हें देखने का अलग चार्ज वसूल करते है।

ऐसा ही एक मामला कुछ साल पहले तेजगढ़ी स्थित एक मैरिज ब्यूरो पर देखने को मिला था। जहां पर एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति को एक लड़की दिखाकर उसकी शादी तय करा दी जाती है। शादी तय होने पर वह अधेड़ व्यक्ति लड़की को लाखों रुपये की खरीदारी भी करा देता है। लेकिन जब शादी की तारीख नजदीक आती है तो लड़की शादी करने से साफ इनकार कर देती है।

ठगी का शिकार हुए अधेड़ ने जब मैरिज ब्यूरो के सामने हंगामा किया तो पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ था। हालांकि तेजगढ़ी चौकी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी, लेकिन पुलिस ने इस संबंध में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। जिसके बाद ठगी का शिकार व्यक्ति कुछ देर हंगामा करने के बाद वापस लौट गया था।

वहीं कुछ समय पहले ऐसा ही एक मामला परिवार परामर्श केंद्र में भी आया था। मामले का पूरा संज्ञान होने के बाद परिवार परामर्श केंद्र की प्रभारी ने तत्कालीन एसपी क्राइम को अवगत कराया था। लेकिन उन्होंने इस पूरे मामले को अनदेखा किया तो परिवार परामर्श केंद्र की संचालिका ने भी इस मामले को नजर अंदाज कर दिया था।

परतापुर पुलिस ने भी किया था फर्जी शादी कराने वालों का भंडाफोड़

परतापुर पुलिस भी फर्जी शादी कराकर ठगी करने वाले दो गिरोह का भंडाफोड़ कर चुकी है। दोनों मामलों में थाना पुलिस ने शादी करने वाली लड़की समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था।

हालांकि इससे पहले भी शहर में ऐसे अन्य कई मामले सामने आ चुके है, लेकिन इसके बावजूद शहर पुलिस ऐसे मामलों में दिलचस्पी नहीं दिखा रही है। वहीं, शादी कराने के नाम पर हो रही बार-बार ठगी के बावजूद लोग भी फर्जी मैरिज ब्यूरो के चक्कर में पड़कर ठगी के शिकार हो रहे है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments