Saturday, July 24, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडाकिया घर-घर तक डाक से पहुंचाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संदेश

डाकिया घर-घर तक डाक से पहुंचाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संदेश

- Advertisement -
  • योग के प्रति जागरुकता के लिए प्रत्येक पोस्ट पर लगेगी विशेष मुहर

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सोमवार को डाक विभाग एक अनूठी पहल के माध्यम से मनाएगा। जिसमें पहले डाक विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारी योगासन कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपनी सहभागिता निभाएगें।

उसके पश्चात प्रत्येक डाक पर विभागीय कर्मचारी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मुहर अंकित करेगा। जिससे कि गांव-गांव तक योग के प्रति जागरुकता को पहुंचाया जा सके। यह जानकारी सिटी प्रधानडाकघर के डिप्टी पोस्टमास्टर रतन सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। मुहर बनकर तैयार है और 21 जून को जो भी डाक डिस्पैच होगी या डाकिया जिस भी डाक को लेकर बांटने के लिए निकलेंगे उन सब में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मुहर लगेगी।

गांव-गांव तक योग पहुंचाने का प्रयास

डिप्टी पोस्टमास्टर रतन सिंह की माने तो ये पहल इसलिए की जा रही है ताकि गांव- गांव तक योग को लेकर अलख जगाई जा सके और इस कार्य को करने के लिए डाक विभाग का बेहतर नेटवर्क है। क्योंकि डाक विभाग के डाकिए की प्रत्येक व्यक्ति तक अच्छी पहुंच मानी जाती है। इसके लिए डाकियों को ये भी समझाया गया है कि जब वो डाक लेकर व्यक्ति के घर पहुंचे तो सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं भी दें।

दरअसल देश में ऐसा पहली बार होगा जब विभाग हर डाक पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मुहर लगाएगा। जिसमें हिंदी और अंग्रेजी में लिखावट होगी और संबंधित डाक विभाग का नाम और शहर का पिनकोड भी मुहर में मौजूद रहेगा।

बता दें कि केन्द्र सरकार भी गांव-गांव तक योजनाएं पहुंचे इसके लिए सभी योजनाओं को डाक विभाग से जोड़ रही है। क्योंकि भले ही गांव में बैंकों की शाखाएं खुलने लगी है, लेकिन आज भी गांव में लोग बैंक से ज्यादा डाक विभाग को तरजीह देते है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments