Monday, September 20, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarप्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह शुरु

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह शुरु

- Advertisement -
  • राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया कार्यक्रम का शुभारम्भ
  • योजना का लाभ लेने वाली नौ महिलाओं को किया गया सम्मानित

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: जिला पंचायत सभागार में बुधवार को ‘चलो निभाए जिम्मेदारी, अब स्वस्थ मां और बच्चा पहचान हो हमारी’ थीम पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सप्ताह शुरू किया गया। इसका शुभारंभ् राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान जिला पंचायत सभागार में सेल्फी प्वॉइंट भी बनाए गए, जहां पर महिलाओं व बच्चों ने सेल्फी ली।

राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यगी को नोडल अधिकारी राजीव निगम, ड़ा. गितांजली जिला सूचना अधिकारी व जिला कार्यक्रम समन्वयक रुचि श्रीवास्तव पीएमएमवीवाई सेल द्वारा सम्मानित किया गया तथा कार्यक्रम में ऐसी नौ महिलाओं को सम्मानित किया जिन्होंने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ लिया और अपने-अपने क्षेत्र की महिलाओं को भी योजना के लिए जागरुक करने का काम किया।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए जागरूकता संबंधित हाथो की पेंटिग भी करवाई गई, जिसमें राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने सर्वप्रथम अपने हाथो की छाप लगाई। इस दौरान सीएमओ डॉ. महावीर सिंह, एसीएमओ डॉ. राजीव गौतम, जिला समन्वयक रुचि श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह, सीएमएस आभा आत्रेय, गीतांजलि, नोडल अधिकारी डॉ. राजीव निगम, नेहरु युवा केंद्र से प्रतिभा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ से नीरज गौतम, समाजसेवी बीना शर्मा, रेनू गर्ग आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. गीताजंलि ने किया। अमान अली, कंचन, प्रमिला, जीशान ने सहयोग किया।

राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने कहा कि मां बनना हर महिला का सपना होता है और यह सपना तब पूरा होता है जब मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के माध्यम से वह सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे में महिलाएं ना केवल अपने खान-पान, साफ-सफाई का ध्यान रखे बल्कि कोरोना टीकाकरण भी अवश्य कराए। सभी महिलाएं मास्क पहने, दो गज की दूरी का पालन करे तथा समय-समय पर अपने हाथों को सेनेटाइज करती रहे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. महावीर सिंह ने कहा कि आज ह्लचलो निभाए जिम्मेदारी, अब स्वस्थ मां और बच्चा पहचान हो हमारीह्व थीम के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नौ महिलाओं को सम्मानित किया गया है अभी तक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत 58000 महिलाओं को लाभ मिला है और हमारा प्रयास है कि जिले में हर लाभार्थी को इस योजना का लाभ मिले। इस योजना के माध्यम से ना केवल माताओं के स्वास्थ्य में सुधार आया है बल्कि सुरक्षा भी मिल रही है। उन्होंने कहा कि विभाग की और से गर्र्भवती महिलाओं के टीकाकरण पर भी जोर दिया जा रहा है तथा गर्भवती महिलाओं के लिए जिले में अलग से टीकाकरण की व्यवस्था भी की गई है ताकि कोरोना टीकाकरण में महिलाओं को परेशानी ना है।

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाएं कोरोना टीकाकरण पर विशेष ध्यान दें। मां स्वस्थ होगी तभी बच्चा भी स्वस्थ होगा। प्रधानमंत्री वंदना योजना के नोडल अधिकारी डॉ. राजीव निगम ने कहा कि आज नौ महिलाओं पुजा गुप्ता, निशा, इराम, रुबी सुशीला, ऋतु, पूजा, चिंकी सोनम आदि महिलाओं को सम्मानित किया। जिन्होंने योजना का लाभ लिया तथा बाकी लोगों को भी जागरुक किया।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments