Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRएनसीआर में रुक-रुक कर हो रही है बारिश, पढ़िए पूरी खबर

एनसीआर में रुक-रुक कर हो रही है बारिश, पढ़िए पूरी खबर

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो 

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीएर में बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इसका अनुमान व्यक्त किया था और आज के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है। काफी समय से दिल्ली-एनसीआर में बारिश रुक-रुक कर हो रही है। इसके साथ ही हल्की हवाएं भी चल रही हैं। इससे माहौल में एक बार फिर से ठंडक होने लगी है।

राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर मंगलवार को भी देखने को मिला। सुबह धूप निकली तो शाम को काले बादल दिल्ली-एनसीआर के ऊपर छा गए। इस बीच कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए मध्यम स्तर तक की बारिश की संभावना जताई है। इसके अगले दिन भी बादल छाए रह सकते हैं। यलो अलर्ट इसलिए जारी किया जाता है कि बच्चे व बुजुर्ग अपनी सेहत का ख्याल रखें।

मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 11.5 डिग्री व अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 26 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 45 से 95 फीसदी रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में बादल छाए रहने के साथ मध्यम स्तर तक की बारिश दर्ज की जा सकती है। साथ ही, 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम 22 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

इस माह दूसरी बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। बीते माह कुल सात पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहे थे। इस वजह से 88.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी, जो कि 122 साल में सबसे अधिक थी। आमतौर पर तीन से चार पश्चिमी विक्षोभ ही सक्रिय होते हैं।

खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

मौसमी परिस्थितियों का साथ न देने की वजह से दिल्ली-एनसीआर की हवा मंगलवार को खराब श्रेणी में रही। वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का पूर्वानुुमान है कि अगले 24 घंटे में बारिश होने की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 270 रहा। फरीदाबाद का 272, गाजियाबाद 286, ग्रेटर नोएडा 198, गुरुग्राम 250 व नोेएडा का 211 रहा। वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक, वेंटिलेशन इंडेक्स और मिक्सिंग हाइट बढ़ने की वजह से वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज हुई है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments