Saturday, June 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliमाता-पिता की पूजा करना, पढ़ लिखकर आगे बढ़ना: कमिश्नर

माता-पिता की पूजा करना, पढ़ लिखकर आगे बढ़ना: कमिश्नर

- Advertisement -
0
  • कोरोना काल में माता-पिता को गंवाने वाले तीन बच्चों से मिले
  • एक साल में लिसाढ़ में बच्चों ने दादा-दादी, माता-पिता को खोया

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: मंडलायुक्त सहारनपुर एवी राजमौलि ने कोरोना महामारी के दौरान कांधला ब्लॉक के गांव लिसाढ़ में दादा-दादी तथा माता-पिता को खोने वाले एक ही परिवार के तीन बच्चों बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए उनसे कहा कि माता-पिता को हमेशा याद रखना है, उनकी पूजा करनी है, और पढ़ लिख कर आगे बढ़ना है, उनके सपनों को पूरा करना है। मंडलायुक्त ने हिमांशु की पीठ थपथपाते हुए कहा कि एक गार्जन के रूप में छोटे बहन-भाई को साथ लेकर चलना है।

बुधवार को सहारनपुर के मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने कांधला ब्लॉक के गांव लिसाढ़ में कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने दादा-दादी और माता-पिता खो चुके बच्चों के घर पहुंच कर उनका हाल जाना। इस दौरान जिलाधिकारी जसजीत कौर ने मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि घर पर तीन बच्चे हैं, जिनके तीन मामा और एक बुआ है। वर्तमान में तीनों बच्चों की देखभाल मामा द्वारा की जा रही है।

आयुक्त ने स्वर्गीय लोकेंद्र के बड़े बेटे से हिमांशु से पूछा कि उनको किसी भी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है। इस पर हिमांशु ने मंडलायुक्त को ग्राम लिसाढ़ स्थित केनरा बैंक शाखा से पैसा न निकलने की समस्या बताई। जिस पर शिकायत का संज्ञान लेते हुए आयुक्त ने एलडीएम को 24 घंटे में समस्या का निस्तारण करते हुए यथास्थिति से अवगत कराए जाने के निर्देश दिए।

जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रसून राय ने मंडलायुक्त को अवगत कि उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत बच्चों के फार्म पूर्ण कराकर सत्यापन के लिए संबंधित खंड विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दिए गए हैं। इस दौरान मंडलायुक्त ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए उनसे कहां कि माता-पिता को हमेशा याद रखना है, उनकी पूजा करनी है, और पढ़ लिख कर आगे बढ़ना है, उनके सपनों को पूरा करना है।

मंडलायुक्त ने हिमांशु की पीठ थपथपाते हुए कहा कि एक अभिभावक के रूप में छोटे बहन-भाई को साथ लेकर चलना है। मंडलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश करते हुए कहा कि बच्चों को शासन की योजना का अधिक से अधिक लाभ दिया जाए। इस मौके पर मंडलायुक्त ने ग्राम प्रधान से कहा कि अपने बच्चे समझ कर इन बच्चों का ध्यान रखना है। इन्हें राशन आदि में कोई दिक्कत ना हो, उसका भी विशेष ध्यान रखना है।

इसके अलावा मंडलायुक्त ने बच्चों के मामा से कहा कि इस दुख की घड़ी में एक संरक्षक के रूप में आपको बच्चों के साथ रहना है। इसके अलावा मंडलायुक्त द्वारा बच्चों से शिक्षा से संबंधित हर संभव मदद करने के निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए गए।

निरीक्षण के समय मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि बच्चों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो उसका विशेष रुप से ध्यान रखा जाए और समय-समय पर भ्रमण कर जानकारी लेते रहे। इसी दौरान बच्चों को मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी का मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया गया।

पीएचसी का निरीक्षण

मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने गांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लिसाढ का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के समय मंडलायुक्त ने संबंधित से कोविड-19 टीकाकरण को लेकर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। जिसमें संबंधित द्वारा मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि केंद्र पर 71 प्रतिशत कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकाकरण हो गया है।

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि टीकाकरण शत प्रतिशत होना है इसलिए लोगों को जागरूक कर संपूर्ण गांव का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाए। निरीक्षण के समय जिलाधिकारी जसजीत कौर, अपर आयुक्त सहारनपुर, उप जिलाधिकारी शामली संदीप कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी गीता वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रसून राय, तहसीलदार शामली अजय बाबू शर्मा, ग्राम प्रधान अजीत सिंह सहित आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments