Wednesday, July 24, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsअमरनाथ यात्रा के लिए 28 जून से शुरू होगा तत्काल पंजीकरण

अमरनाथ यात्रा के लिए 28 जून से शुरू होगा तत्काल पंजीकरण

- Advertisement -
  • कल से मिलेंगे टोकन, शिव भक्तों में भारी उत्साह

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कोविड महामारी के कारण दो साल बाद हो रही श्री अमरनाथ यात्रा को लेकर शिव भक्तों में भारी उत्साह है। यात्रा के लिए देशभर से श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया है। खासतौर पर सैकड़ों की तादाद में भोलेनाथ के परम भक्त साधु संत पहुंच चुके हैं। यात्रियों के लिए जम्मू शहर में 27 जून को टोकन प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें तिथि और रूट के मुताबिक 28 जून को तत्काल पंजीकरण किया जाएगा।

आधार शिविर भगवती नगर जम्मू से 29 जून को बम बम भोले के जयघोष के साथ तड़के पहला जत्था रवाना होगा, जो अगले दिन आधिकारिक तौर पर पारंपरिक बालटाल और पहलगाम रूट से पहले जत्थे में शामिल होगा।

श्री राम मदिर पुरानी मंडी जम्मू में करीब 400 साधु संत पहुंच चुके हैं। मंदिर के महंत रामेश्वर दास ने बताया कि 28 जून से मंदिर परिसर में साधु संतों के लिए तत्काल पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसी तरह सामान्य यात्रियों को तत्काल पंजीकरण के लिए सबसे पहले रेलवे स्टेशन के निकट सरस्वती धाम में टोकन लेना होगा।

टोकन में स्थान और तिथि के मुताबिक तत्काल पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण केंद्रों पर ही भक्तों को तत्काल चिकित्सा जांच की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा यात्री गांधीनगर अस्पताल, सरवाल अस्पताल और राजीव गांधी अस्पताल कुंजवानी में जाकर चिकित्स जांच करवा सकते हैं। तत्काल पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जरूरी है।

टोकन मिलने के बाद 220 रुपये शुल्क देकर तत्काल पंजीकरण किया जाएगा, जबकि साधु संतों के लिए यह निशुल्क होगा। यात्रियों के लिए तत्काल पंजीकरण की व्यवस्था रेलवे स्टेशन के पास वैष्णवी धाम, पंचायत भवन, महाजन सभा शालामार में होगी, जबकि साधु संतों का तत्काल पंजीकरण श्री राम मंदिर पुरानी मंडी और गीता भवन परेड में किया जाएगा।

आधार शिविर भगवती नगर में भक्तों के लिए लगभग सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। यहां 28 जून को पंजीकृत यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा, जिन्हें अगले दिन तड़के पहले जत्थे के साथ रवाना किया जाएगा। इस जत्थे में साधु संत भी अलग से शामिल होंगे। ए़डीसी सतीश शर्मा ने बकाया कि 27 जून को टोकन जारी करने के बाद अगले दिन से तत्काल पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments