Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पासइंदिरा के किए गए कार्यों से आज विश्व में मिल रहा सम्मान:...

इंदिरा के किए गए कार्यों से आज विश्व में मिल रहा सम्मान: नकुल

- Advertisement -
  • 105 वी जयंती पर याद की गई भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: यूपी कांग्रेस के प्रान्तीय अध्यक्ष नकुल दूबे ने कहा कि हमारी नेता स्व. इंदिरा गांधी के विचारों को कोई मार नहीं सकता। उन्होंने एक समृद्ध एवं खुशहाल भारत बनाया। उनके ऐतिहासिक कार्यों से आज देश को विश्व में सम्मान मिल रहा। यह बाते उन्होंने शनिवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयन्ती के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित संगोष्ठी के दौरान कहीं।

राजधानी लखनऊ में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयन्ती पर सचिवालय से कांग्रेस मुख्यालय तक बच्चों द्वारा भारत जोड़ो यात्रा निकाली गयी। तत्पश्चात उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में स्थित इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर प्रान्तीय अध्यक्ष नकुल दूबे ने पुष्पांजलि अर्पित की। इसके उपरान्त प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी के दौरान आये हुए बच्चों को उपहार वितरित किये गये।

82

संगोष्ठी में बोलते हुए नकुल दुबे ने कहा कि उनके द्वारा किये गये कार्यों के लिए उनका नाम युगों-युगों तक आता रहेगा। आज आवश्यकता है कि कांग्रेस कार्यकर्ता एकजूट होकर झूठ बोलने की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई लड़े जिस तरह राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा में निरन्तर कार्य कर रहे हैं।

यूपी कांग्रेस के महासचिव प्रभारी-प्रशासन दिनेश कुमार सिंह ने इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि 1977 में बिहार के बेलछी में दलितों पर हुए नरसंहार में विपक्ष में रहने के बावजूद रात को भयानक तूफान के बीच नदी के रास्ते इंदिरा गांधी हाथी पर सवार होकर वहॉं पहुॅंची और पीड़ित परिवारों से मिली तथा उन्हें न्याय दिलाया।

इस घटना से उनका व्यक्त्वि बदल गया और उसके उपरान्त जब चुनाव हुए तो इंदिरा गांधी के नेतृत्व में भारी बहुमत से कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी। दिनेश कुमार सिंह एवं शहर कांग्रेस कमेटी लखनऊ दक्षिण के अध्यक्ष दिलप्रीत सिंह द्वारा इंदिरा की याद में कांग्रेस कार्यालय के प्रांगण में पौधारोपण किया गया। संगोष्ठी में प्रान्तीय अध्यक्ष के अलावा यूपी कांग्रेस के कोषाध्यक्ष शिव पाण्डेय, प्रशासन प्रभारी दिनेश कुमार सिंह, पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ला, सतीश अजमानी आदि कांग्रेसजन मौजूद थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments