Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutपहले चरण में 18000 को वैक्सीन

पहले चरण में 18000 को वैक्सीन

- Advertisement -
  • कोरोना टीकाकरण की वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन की पर्याप्त व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे भी लगाये
  • डीएम ने की कोरोना टीकाकरण के संबंध में जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: विकास भवन सभागार में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को सफलतापूर्वक कराने के संबध में आयोजित जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुये डीएम ने कहा कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों का ही टीकाकरण किया जायेगा।

जिसके लिए जनपद स्तर पर 18 हजार लोगों को चिह्नित किया गया है। टीकाकरण तीन चरणों में होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि संभवत: एक जनवरी 2021 से कोरोना टीकाकरण प्रारंभ होगा।

डीएम के. बालाजी ने कहा कि टीकाकरण के लिए आने वाली वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन की पर्याप्त व्यवस्था समय से ही पूर्ण की जाये तथा वहां सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाये। टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पूर्व पंजीकृत होना आवष्यक है। प्रथम टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लाभार्थी को लगाया जायेगा।

डीएम ने उपस्थित डाक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों से कहा कि विगत दिनों में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या में कमी आयी है तथा मृत्युदर में भी कमी आयी है। सभी सावधानी व सतर्कता बनाये रखे। कुछ कांट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से किया जाये। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार ने बताया कि प्रथम चरण में सरकारी व प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा, द्वितीय चरण में फ्रंटलाइन वकर्स जैसे फोर्स, नगर निगम कर्मचारी आदि तथा तृतीय चरण में 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण होगा।

संभवत: प्रथम चरण एक जनवरी 2021 से प्रारंभ होगा। जिसके लिए 18 हजार लाभार्थी चिह्नित किये गये हैं। प्रथम चरण में 60 सेशन होंगे एक चरण में करीब 100 लोगों का ही टीकाकरण होगा। जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

जिसका नंबर 0121-2662244 है। ब्लॉक स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जायेगा। इस अवसर पर सीएमओ डा. अखिलश मोहन, एसपी सिटी अखिलश नारायण सिंह, एसीएमओ डा. पूजा शर्मा, आईएमए के अध्यक्ष व सचिव सहित अन्य चिकित्सा अधीक्षक व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित रहे।

गंभीर मरीजों को कंट्रोल रूम से समन्वय कर मेडिकल में भेजें

डीएम के. बालाजी ने आज आनन्द अस्पताल का निरीक्षण किया। डीएम ने कहा कि गंभीर मरीजो को एल-3 अस्पताल में जिला स्तर पर संचालित कंट्रोल रूम से समन्वय के साथ भेजे साथ ही मरीज को एंबुलेंस में आॅक्सीजन के साथ भेजे। उन्होंने कहा कि जो भी बिल लिया जाये वह सरकारी दर पर ही लिया जाये तथा डिस्चार्ज प्रोटोकॉल का पूर्णरूपेण पालन किया जाये। आनंद अस्पताल में 36 कोरोना धनात्मक मरीज अपना उपचार करा रहे हैं।

डीएम ने आनन्द अस्पताल के निरीक्षण के दौरान वहां सीसीटीवी से की जा रही मॉनिटरिंग को देखा तथा गत दिनों हुयी मृत्यु की डेथ समरी को देखा व इसका रैट्रोइस्पेक्टीव मूल्यांकन करने के लिए कहा। प्राइवेट अस्पताल मरीज को समय से मेडिकल कालेज के लिए रेफर करें तथा प्रोटोकॉल का पालन करें। डेडीकेटेड कोविड अस्पताल आनंद अस्पताल 100 बेड की क्षमता वाला है, जिसमें वर्तमान में 36 कोरोना पॉजिटिव मरीज इलाज करा रहे हैं।

यह एक एल-2 स्तर का अस्पताल है। डा. पीपी सिंह ने बताया कि आनंद अस्पताल में वर्तमान में 36 कोरोना मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। जिसमें से 30 मेरठ के, चार मुजफ्फरनगर व दो हापुड़ के है। इस अवसर पर सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, डा. पीपी सिंह, आनंद अस्पताल के डा. सुभाष यादव, डायरेक्टर मानसी आनंद सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

दो साल की बच्ची समेत 49 पॉजिटिव, मौत में राहत

कोरोना का कहर लगभग थमने जा रहा है। इस महीने लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 से कम रही है और चार-पांच दिन से 50 के करीब ही संक्रमित आ रहे हैं। सोमवार को दो साल की बच्ची समेत 49 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। राहत की बात ये है कि तीन दिन से कोरोना से कोई मौत नहीं हो रही है। अभी तक 20172 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 388 लोगों की मौत हो चुकी है।

सीएमओ अखिलेश मोहन ने बताया कि सोमवार को कोरोना की 4403 लोगों की टेस्टिंग हुई थी। इसमें 49 लोग संक्रमित पाए गए। अब तक मेरठ में 629566 लोगों की जांच हो चुकी है और इसमें 607596 लोग निगेटिव निकले थे। उन्होंने बताया कि अब 20172 लोग पॉजिटिव आ चुके है। वहीं आज 123 लोग कोरोना को मात देकर घर वापस आ गए। अब तक18374 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

अभी भी 1410 एक्टिव केस चल रहे हैं। जबकि 340 मरीज अपने घरों में इलाज करा रहे हैं। सोमवार को सोमदत्त विहार के एक परिवार के चार लोग संक्रमित हो गए। तुलसी कालोनी कंकरखेड़ा निवासी दो साल की बच्ची और पल्हैड़ा का सात वर्षीय बच्चा भी कोरोना की चपेट में आ गया। पल्हैड़ा के पांच अन्य लोग भी संक्रमित हो गए। सदर के चन्द्रगुप्त कालोनी, ढोलकी मोहल्ला, टीपी नगर, राधा गार्डन, पुलिस लाइन, जत्तीवाड़ा, अजंता कालोनी, वेस्ट एंड रोड स्थित आर्मी कालोनी में कोरोना संक्रमित मिला है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments