Monday, May 17, 2021
- Advertisement -
HomeCoronavirusकोरोना काल में भी जमकर वोटिंग, 73.25 प्रतिशत हुआ मतदान

कोरोना काल में भी जमकर वोटिंग, 73.25 प्रतिशत हुआ मतदान

- Advertisement -
0
  • त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पथराव, मारपीट और झड़पों के बीच शांतिपूर्ण संपन्न

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पूरे जनपद में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के लिये हुए चुनाव में पथराव, मारपीट व आपसी झड़पों के बीच 73.25 प्रतिशत मतदान हुआ। तेज गर्मी और कोरोना की जानलेवा लहर के बाद भी मतदाताओं के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखाई दी। कहीं कहीं कोरोना गाइडलाइन का पालन दिखा तो कहीं पर खुलकर उल्लंघन देखा गया।

डीएम के. बालाजी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष रूप से मतदान संपन्न हुआ। जिलाधिकारी ने सभी प्रशासनिक, पुलिस व अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सफलतापूर्वक मतदान के लिए बधाई दी। जनपद में 73.25 प्रतिशत मतदान हुआ। जनपद में आज सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में शाम पांच बजे तक 69.3 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सुबह सात बजे से ही मतदान के लिए लोगों का आना शुरू हो गया था। जनपद में छिटपुट घटनाओं के बीच कई जगहों पर फर्जी वोट डालने को लेकर हंगामा हुआ। पुलिस ने एक को फर्जी वोट डालते हुए हिरासत में भी ले लिया। वहीं फालावदा में दो पक्षों में आमने- सामने की भिड़त में पत्थरबाजी हुई।

अति संवेदनशील बूथ दोपहर बाद खाली पड़े रहे। अतिसंवेदनशील बूथ भदौड़ा गांव के बूथ भी दोपहर बाद खाली पड़ गए। यहां मतदान करने के लिए लोग शाम को पहुंचे। बता दें कि 479 ग्राम पंचायतों में 866 मतदान स्थलों में 2346 बूथ बनाए गए थे। जहां 13,38,181 मतदाता मतदान कर सकते थे।

866 मतदान स्थलों में 231 संवेदनशील, 310 अति संवेदनशील तथा 92 मतदान स्थल अति संवेदनशील प्लस थे। इन सभी पर पुलिस फोर्स और पीएसी तैनात की गई थी। पूरे जनपद को 35 जोन और 148 सेक्टरों में बांटकर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए थे।

सुबह सात बजे से ही महिलाओं में भारी उत्साह दिखा है। हर बूथों पर पुरुशों से ज्यादा महिलाओं की संख्या देखने को मिली है। इसी कारण सुबह नौ बजे तक 15 फीसद तक मतदान पूरे जनपद का हुआ। वहीं युवाओं और बुर्जुगों में भी मतदान करने की होड़ रही। शाम पांच बजे तक 69 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

दोपहर के वक्त आईजी प्रवीन कुमार, डीएम के. बालाजी और एसएसपी अजय साहनी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। वहीं चुनाव पर्यवेक्षक भी खरखौदा और माछरा आदि केन्द्रों पर गए और मतदान का बारीकी से अवलोकन किया। तेज गर्मी के बाद भी मतदाताओं का उत्साह देखते बनता था।

जैनपुर गांव में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाकर हंगामा हो गया। पुलिस ने एक को फर्जी वोट डालते हुए भी पकड़ लिया। किसी तरह मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभाल लिया। इस दौरान लोगों ने खूब हंगामा किया। वहीं 11 बजे तक पूरे जिले में 26 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान भारी संख्या में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं और युवतियां मतदान के लिए पहुंची थीं।

साथ ही बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों में भी मतदान को लेकर उत्साह दिखा। एक बजे तक 38.66 प्रतिशत मतदान पूरे जनपद में हुआ। वहीं खरखौदा में 39 जबकि सबसे अधिक जानी में 43 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर तीन बजे के बाद मतदान केंद्रों की गति धीमी पड़ गई है। तीन बजे तक 55 फीसद तक मतदान हुआ।

वहीं कई जगहों पर मतदाओं की अभी भी लाइन लगी हुई है जबकि कई जगहों पर मतदान केंद्र खाली पड़ गए। वहीं अतिसंवेदनशील गांव भदौड़ा में भी मतदान केंद्र खाली पड़े रहे। परीक्षितगढ़ थाना क्षेत्र के गांव कैली रामपुर और फलावदा थाना क्षेत्र के गांव समसपुर में प्रधान पद के दो समर्थकों के बीच टकराव भी हुआ।

दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ। जिसमें कुछ लोग घायल भी हुए और गांव में तनावपूर्ण स्थिति भी बन गई। सूचना पर भारी पुलिस फोर्स दोनों गांवों में पहुंचा और लाठी फटकार कर भीड़ को तितर-बितर किया गया। अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में 73.25 फीसदी मतदान हुआ है और चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से निपट गया है।

ब्लॉक मतदान प्रतिशत

जानी खुर्द 71 प्रतिशत
रोहटा 78 प्रतिशत
मेरठ 74 प्रतिशत
रजपुरा 71.4 प्रतिशत
खरखौदा 65 प्रतिशत
माछरा 74 प्रतिशत
मवाना 80 प्रतिशत
हस्तिनापुर 79 प्रतिशत
परीक्षितगढ़ 66 प्रतिशत
सरधना 70.64 प्रतिशत
सरूरपुर 75 प्रतिशत
दौराला 75 प्रतिशत
कुल 73.25 प्रतिशत

चुनाव प्रेक्षक अधर किशोर मिश्रा ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल निपटाने के लिये शासन की ओर से यहां चुनाव प्रेक्षक के रूम में अधर किशोर मिश्रा को भेजा गया था। मतदान के दिन सुबह से ही वह एक्शन में नजर आये। उन्होंने खरखौदा ब्लॉक के कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और यहां मतदान कर्मियों और मतदाताओं को कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश दिये।

सुबह 11 बजे चुनाव प्रेक्षक अधर किशोर मिश्र खरखौदा पहुंचे। यहां से वह पहले नालपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में बने मतदान बूथ पर पहुंचे। यहां उन्होंने मतदान कर्मियों को मतदान सभी से कराने के लिये दिशा-निर्देश दिये। इसके उपरांत उन्होंने मतदान कर्मियों और मतदाताओं को कोविड नियमों का पालन करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने नालपुर, फफूंड़ा, कैली, पांची आदि जगहों पर भी निरीक्षण किया और चुनावी प्रक्रिया को शांतिपूर्वक निपटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान बूथों से 200 मीटर तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को न आने दें और भीड़ एकत्र न होने दें। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष तोर पर पालन किया जाए। इस दौरान उनके साथ तमात पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने किया विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

डीएम के. बालाजी ने सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के मतदान के दिन विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने की गयी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। मतदान लोकतंत्र की पवित्र परंपरा है। मतदाता कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतदान करें इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी के. बालाजी ने सोमवार को प्राथमिक स्कूल बहादरपुर परीक्षितगढ़, प्राथमिक स्कूल नवल, सूरजपुर, परीक्षितगढ़, कम्पोजिट विद्यालय कैली रामपुर, माछरा, प्राथमिक विद्यालय भदौड़ा, रोहटा, प्राथमिक विद्यालय महल, दौराला, कम्पोजिट विद्यालय झुनझुनी, मवाना, प्राथमिक विद्यालय जलालपुर, मकबूलपुर, हस्तिनापुर सहित अन्य मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

स्ट्रांगरूम पर कड़े पहरे में रहेंगी मतपेटियां

त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के तहत मतदान सोमवार को समाप्त हो गया। सोमवार शाम को ही सभी मतपेटियां ब्लॉकों में बने सभी स्ट्रांगरूम में जमा करा दी गई। अब इन मतपेटियों की जिम्मेदारी बीडीओ की होगी। सभी स्ट्रांग रूम पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस की कड़ी निगरानी में ही पेटियां रहेंगी। अब दो मई को मतगणना की तैयारी प्रशासन की ओर से शुरू कर दी गई है। सभी प्रत्याशियों को भी अपने भाग्य के फैसले के लिये दो मई तक का इंतजार करना होगा।

बता दें कि मेरठ में 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। सभी लोगों ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। यहां करीब 70 प्रतिशत के आस पास मतदान हुआ। अब प्रत्याशियों को अपने भाग्य के फैसले का इंतजार है। चुनाव के मतदान के लिये 2346 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। इन मतदान केन्द्रों पर 12 हजार कर्मचारियों को मतदान कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक चला। शाम को मतदान का कार्य समाप्त होने के बाद सभी मतदान कर्मियों ने अपने-अपने केन्द्रों की मतपेटियां संबंधित ब्लॉकों में बने स्ट्रोंग रूम पर जमा करा दी। यहां ब्लॉकों में कड़े पहले के बीच मतपेटियां रहेंगी। इसके लिये भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। सभी ब्लॉकों के बीडीओ को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

अब मतगणना का इंतजार

सोमवार को मतदान शांतिपूर्वक हुआ। मतदान खत्म होने के बाद अब सभी प्रत्याशियों को आगामी 2 मई तक का इंतजार करना होगा। 2 मई को मतगणा सभी ब्लॉकों में बने मतगणना केन्द्रों पर होगी। स्ट्रांग रूम और मतगणना केन्द्र एक ही स्थल पर बनाये गये हैं। यहीं पर मतपेटियों को रखा गया है।

यहीं पर इनकी मतगणना होगी और यहीं पर इनके नतीजे घोषित किये जाएंगे। नतीजे आने के बाद जीते हुए सभी प्रत्याशियों को संबंधित मतगणना केन्द्र पर ही प्रमाण पत्र सौंप कर उनकी जीत की घोषणा की जाएगी। इसके लिये प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर दी गई है।

यहां होगी मतगणना

ब्लॉक मतगणना केन्द्र
जानी सीएलएम इंटर कालेज, जानी खुर्द
रोहटा श्री शालिगराम शर्मा स्मारक इंटर कालेज, रासना
मेरठ सोफिया हाईस्कूल गंगोल रोड कताई मिल, परतापुर
रजपुरा बीएमएम इंटर कालेज गढ़ रोड, मऊखास
खरखौदा जनता इंटर कालेज, खरखौदा
माछरा चौधरी प्रेमनाथ सिंह केवी इंटर कालेज, माछरा
मवाना कृषक इंटर कालेज, मवाना
हस्तिनापुर राजकीय इंटर कालेज, हस्तिनापुर
परीक्षितगढ़ परीक्षितगढ़ इंटर कालेज, परीक्षितगढ़
सरधना सेन्ट चार्ल्स इंटर कालेज, सरधना
सरूरपुर संजय गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सरूरपुर
दौराला सर श्रीराम इंटर कालेज, दौराला

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments