Wednesday, October 27, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliपहले दिन 133 प्रधानों ने संभाली गांव की बागडोर

पहले दिन 133 प्रधानों ने संभाली गांव की बागडोर

- Advertisement -
  • 60 ग्राम प्रधान बुधवार को लेंगे वर्चुअल शपथ
  • कोरम पूरा न होने पर 37 को करना होगा इंतजार

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नवनिर्वाचित 133 ग्राम प्रधानों के चेहरों पर मंगलवार को उस समय रौनक पसर गई जब उनको पहले दिन वर्चुअल शपथ ग्रहण कराई गई। बुधवार को दूसरे दिन 60 ग्राम प्रधानों को और शपथ दिलाई जाएगी जबकि कोरम पूरा न होने के कारण 37 ग्राम प्रधानों को इंतजार करना पड़ेगा।

जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीसरे चरण में 26 अप्रैल को हुए थे जबकि मतगणना 2-3 मई को संपन्न हुई थी। तब से नवनिर्वाचित 230 ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण की बाट जोह रहे थे। शासन ने पिछले सप्ताह 25-26 को नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को वचुर्अल शपथ ग्रहण कराए जाने का आदेश जारी किया था। जनपद में 230 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 193 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा है।

37 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों के दो तिहाई पद नहीं भरे गए हैं। इसलिए फिलहाल 193 ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाए जाने की तैयारी पंचायती राज विभाग द्वारा की गई थी। जिला पंचायती राज अधिकारी आलोक शर्मा ने बताया कि मंगलवार को 133 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को वर्चुअल शपथ ग्रहण कराई गई है। इसके लिए ग्राम पंचायत सचिव के अलावा नोडल अधिकारी नामित किए गए थे।

बुधवार को 60 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी। डीपीआरओ ने बताया कि 37 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को कोरम पूरा न होने के कारण फिलहाल शपथ ग्रहण नहीं कराई जाएगी। ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत सदस्य के दो तिहाई सदस्य पूरे होने के बाद ही कोरम पूरा होगा। ये पद राज्य राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव कराए जाने के बाद ही भरे जा सकेें गे।

दूसरी ओर, शामली ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर एक बजे तथा दोपहर 2 बजे शाम 4 बजे तक दो शिफ्टों में 27 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को वर्चुअल शपथ ग्रहण कराई गई है। जबकि शामली ब्लॉक में कोरम पूरा न होने के कारण फिहाल 7 ग्राम प्रधानों को शपथ नहीं दिलाई गई है।

ऊन में 36 प्रधानों ने ली शपथ

मंगलवार को ब्लॉक की 36 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को नामित सचिवों ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया गया। ब्लॉक में 36 ग्राम प्रधानों व सदस्यों को प्राथमिक विद्यालय एवं पंचायत घरों में नामित सचिव व लेखपाल की मौजूदगी में शपथ दिलाई गई।

कोरोना की गाइड लाइन फॉलो करने के लिए पुलिस की भी तैनाती की गई थी जिससे शपथ ग्रहण समारोह में भीड़ इकट्ठे नहीं हो पाई। बुधवार को 20 ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी। ऊन ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा नहीं है इसलिए इन ग्राम पंचायतों में प्रधान फिलहाल शपथ ग्रहण नहीं कर सकेेंगे।

कैराना में पहले दिन 22 प्रधानों ने ली शपथ

कैराना ब्लॉक की 42 ग्राम पंचायतों में से मंगलवार को पहले दिन 22 ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराई गई। पहली शिफ्ट में ग्राम पंचायत नगला राई, अलीपुर, गोगवान, बुच्चाखेड़ी, कैराना देहात, बीनडा, पांवटी कला, बधुपुरा, जंधेड़ी, जगनपुर तथा ऐरटी तथा दूसरी शिफ्ट में ग्राम पंचायत मन्ना माजरा, इस्सोपुर खुरगान, बीबीपुर हटिया, पंजीठ, मवी अहतमाल तिमाली, मामौर, अकबरपुर सुनेहटी, रामडा, दभेडी खुर्द, शेखुपुरा व मुंडेट कला के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों व सदस्यों को बीडीओ डा. हरित कुमार ने वर्चुअल पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। बीडीओ ने 4 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा नहीं होने के कारण उनका शपथ ग्रहण अभी नहीं कराया जाएगा। बुधवार को बाकी 16 गांव के प्रधानों व सदस्यों को बुधवार को शपथ दिलाई जाएगी।

कांधला में 20 प्रधानों को शपथ, 9 आज लेंगे

मंगलवार को कांधला ब्लॉक के 20 नवनिर्वाचित प्रधानों को जूम ऐप के जरिए शपथ दिलाई गई। मंगलवार को खंड विकास अधिकारी पुनीत कुमार ने बताया कि 33 गांवों में से 29 गांव प्रधान जिनका दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ कोरम पूरा है, उनमें से 20 गांव प्रधानों को मंगलवार को शपथ दिलवाई गई है। बुधवार को 9 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को शपथ दिलाई जाएगी। जबकि 4 गांवों का कोरम पूरा ना होने के कारण इन ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधानों को फिलहाल शपथ नहीं दिलाई गई है।

थानाभवन में 26 प्रधानों ने ली वर्चुअल शपथ

ब्लॉक क्षेत्र में 50 ग्राम पंचायतों में से 43 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा है जबकि 7 ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा नहीं है। इसलिए फिलहाल 43 ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी। जिनमें से पहले दिन मंगलवार को 26 ग्राम प्रधानों ने शपथ ग्रहण की। 17 ग्राम प्रधानों को बुधवार को शपथ दिलाई जाएगी। बीडीओ डा. पंकज कुमार ने वर्चुअल शपथ ग्रहण समारोह गांव में स्थित सरकारी विद्यालय आदि में आॅनलाइन आयोजित किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments