Wednesday, June 16, 2021
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSएशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: विनेश, दिव्या और अंशु ने जीते स्वर्ण

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: विनेश, दिव्या और अंशु ने जीते स्वर्ण

- Advertisement -
0

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ओलंपिक टिकट हासिल कर चुकी विनेश फोगाट (53 किग्रा) और युवा सनसनी अंशु मलिक (57 किग्रा) के साथ दिव्या काकरान (72 किग्रा) ने दमदार प्रदर्शन के साथ ने शुक्रवार को यहां एशियाई चैंपियनशिप के फाइनल में अपने-अपने मुकाबले जीत कर स्वर्ण हासिल किए।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (65 किग्रा) को यहां रजत पदक के साथ संतोष करना पड़ा। पिछले काफी समय से लय हासिल करने में जूझ रही साक्षी का हौसला इससे जरूर बढ़ेगा। कई बड़े खिलाड़ियों के बिना आयोजित इस प्रतियोगिता में विनेश का पूरा दबदबा कायम रहा और उन्होंने 53 किग्रा वर्ग में बिना अंक गंवाए पहली बार एशियाई चैंपियनशिप का पीला तमगा हासिल किया।

इससे पहले उन्होंने इस चैंपियनशिप में सात पदक हासिल किये थे जिसमें तीन रजत पदक शामिल हैं। पिछले साल दिल्ली में आयोजित हुई प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने वाली विनेश ने फाइनल में ताइपे की मेंग ह्सआन हसिह के खिलाफ 6-0 की बढ़त हासिल करने के बाद उसे पूरी तरह से चित कर दिया। इस प्रतियोगिता में ताइपे की इस खिलाड़ी पर विनेश की यह दूसरी जीत है। विनेश ने शुरूआती चरण में मंगोलिया की ओटगोंजरगल गनबातर और हसिह के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत दर्ज की, जबकि सेमीफाइनल में उनकी प्रतिद्वंद्वी की हुनयॉन्ग ओह चोट के कारण रिंग में नहीं उतरी।

भारत ने इस प्रतियोगिता के महिलाओं के मुकाबले से कुल सात पदक हासिल किये जिसमें चार स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक शामिल है। सरिता मोर (59 किग्रा) ने गुरुवार को स्वर्ण जीता था जबकि सीमा बिस्ला (50 किग्रा) और पूजा (76 किग्रा) को कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा था। हाल ही में अंशु के साथ इसी स्थल पर ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले युवा पहलवान सोनम मलिक (62 किग्रा) चोटिल होने के कारण इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकी।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments