Home संवाद बालवाणी बच्चे का टिफिन हो पोषक तत्वों से भरपूर

बच्चे का टिफिन हो पोषक तत्वों से भरपूर

0
बच्चे का टिफिन हो पोषक तत्वों से भरपूर


बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए पोषक तत्वों से युक्त जिस टॉनिक की उन्हें आवश्यकता है, वह उन्हें बिलकुल नहीं मिल रहा है जबकि इस समय उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता पोषक तत्वों की होती है। पोषक तत्वों की न्यूनता के कारण ही आज छोटे-छोटे बच्चों को कई स्वास्थ्यगत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि बच्चे में प्रारंभ से ही खाने की अच्छी आदतों का विकास करें जिससे वे बाहर के खाने के प्रति कम आकर्षित हों और घर में भी ऐसे भोज्य पदार्थो को बनाएं जिसमें पोषक तत्व तो भरपूर मात्र में हों ही, साथ ही भोजन को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत भी करें। आइए जानें कुछ पोषक तत्वों से भरपूर व आकर्षक भोज्य पदार्थों के बारे में:

आज अधिकतर अभिभावक परेशान हैं अपने बच्चों के आहार को लेकर। बच्चे घर से टिफिन लेकर जाना ही नहीं चाहते। उन्हें स्कूल कैंटीन में उपलब्ध नूडल्स, पिजा, बर्गर आदि खाना ही पसंद है। अगर बच्चे घर से टिफिन लेकर जाते भी हैं तो उसमें भी ब्रेड, या उनका मनपसंद भोजन होना चाहिए जिसमें पौष्टिकता का बिलकुल अभाव होता है। अगर बच्चे को भोजन में पोषक तत्व ही नहीं मिलेंगे तो उसके शरीर व मानसिक विकास के बारे में क्या कहा जा सकता है। ऐसे बच्चे एक्टिव और बुद्धिमान कैसे बनेंगे?

  • ब्रेड बच्चों को अच्छी लगती है, पर मैदे से बनी ब्रेड बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं, इसलिए ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करें। ब्रेड में पनीर अंडे या खीरा, टमाटर आदि डालकर सैंडविच टिफिन में दें।
  • बच्चे रोटी खाने में बहुत जिद करते हैं इसलिए आप रोटी को थोड़े आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करें जैसे रोटी रोल बनाकर। इस रोल में आप पनीर, सब्जी, कीमा आदि भरें और इसे फोल्ड कर तवे पर हल्के से मक्खन में गर्म कर परोसें। हम सब एक ही चीज खाकर बोर हो जाते हैं तो बच्चे भी ऐसा ही महसूस करते हैं। उसी चीज को थोड़ा सा नयापन देकर आप उसके स्वाद में परिवर्तन ला सकते हैं और बच्चे की पसंद बना सकते हैं।
  • कभी-कभी बच्चे को आप टिफिन में इडली बना कर दे सकते हैं। इडली के साथ आप सांबर दें जिसे आप बहुत सी सब्जियां डाल कर बना सकती हैं।
  • अगर बच्चा नूडल्स पसंद करता है तो उसमें सब्जियों की मात्र अधिक डाल कर बनाएं ताकि बच्चे को सब्जियों के रूप में पोषक तत्वों की प्राप्ति हो। पास्ता आदि भी बना कर दे सकती हैं।
  • बच्चे को टिफिन में स्प्राउटस भी दे सकते हैं। स्प्राउटस में उबले हुए आलू के छोटे-छोटे टुकड़े, शिमला मिर्च, टमाटर, आदि डालकर ऊपर से चाट मसाला डालें। इससे बच्चे को टिफिन चटपटा लगेगा।
  • बच्चे विविधता पसंद करते हैं इसलिए टिफिन में विविधता लाने का प्रयास करें। यह नहीं कि बच्चे को एक ही चीज टिफिन में दें। बच्चे पोहा भी पसंद करते है। पोहे में आप मटर, प्याज, टमाटर, उबले आलू डालें। इससे बच्चे को अधिक पोषक तत्वों की प्राप्ति होगी।
  • पुलाव भी बच्चे बहुत पसंद करते हैं। पुलाव में सब्जियां भरपूर मात्र में डालें। ऊपर से पनीर के छोटे-छोटे टुकड़े भी डालें।
  • कभी बच्चे को नमकीन दलिया भी टिफिन में दे सकते हैं।
  • अगर आप कोशिश करेंगे तो आप इस तरह के बहुत से आसान व पौष्टिक टिफिन बच्चे को बना कर दे सकते हैं। इससे बच्चा कैंटीन का खाना नहीं खाएगा और उसका शारीरिक व मानसिक विकास भी सही हो पाएगा।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply