Monday, July 26, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsHaridwarसीएम ने किया वृहद पौधरोपण अभियान के तहत ’’हरित हरिद्वार’’ योजना का शुभारम्भ

सीएम ने किया वृहद पौधरोपण अभियान के तहत ’’हरित हरिद्वार’’ योजना का शुभारम्भ

- Advertisement -
  • हर घर में लौकी, कद्दू, तोरी, करेला के बीजों का वितरण किया जायेगा

जनवाणी संवाददाता |

हरिद्वार: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को अखिल भारतीय विश्व गायत्री परिवार, शान्तिकुंज की स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित स्वर्ण जयन्ती वर्ष कार्यक्रम के पश्चात शान्तिकुंज के मृत्युंजय सभागार में गंगा दशहरा के पावन अवसर पर हरिद्वार जनपद के वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत ’’हरित हरिद्वार’’ योजना का प्रतीकात्मक शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम के पश्चात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, जिलाधिकारी हरिद्वार सी. रविशंकर हर की पैड़ी स्थित श्रीगंगा सभा के कर्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने ’’हरित हरिद्वार’’ योजना के तहत प्रथम चरण कें रूफ टाॅप गार्डनिंग अभियान का शुभारम्भ श्रीगंगा सभा के कार्यालय की छत से गमलों में लौकी, कद्दू, करेला एवं तोरी के बीजों का रोपण कर किया।

इस अवसर पर बोलते हुये भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि यह योजना एचआरडीए व नामामि गंगे दोनों संयुक्त रूप से संचालित कर रहे हैं। इसमें सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोग भी है। इनके माध्यम से हर घर में लौकी, कद्दू, तोरी, करेला के बीजों का वितरण किया जायेगा। इससे लोगों को आर्गनिक सब्जी घर में ही प्राप्त हो जायेगी।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने कहा कि इस योजना का उद्श्य है कि हम प्रत्येक घर के रूफ टाॅप को ग्रीन बनाना चाहते हैं। इसमें विभिन्न सब्जियों के बीज व आर्गनिक खाद देकर प्रत्येक घर में बांटने की योजना है। इसमें एक समय के बाद पूरा हरिद्वार अगर ऊपर से देखा जाये तो पूर्ण रूप से हराभरा दिखेगा।

’’हरित हरिद्वार’’ योजना के शुभारम्भ के अवसर पर श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ, नितिन गौतम, सिद्धार्थ चक्रपाणि, हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सचिव डाॅ. ललित नारायण मिश्र, मुख्य नगर आयुक्त जय भारत सिंह, डीएफओ नीरज कुमार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  के अधिकारी  राजेन्द्र सिंह कठैत, बीइंग भागीरथी संस्था के शिखर पालिवाल, डाॅ. एम.आर. शर्मा आदि पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments