Saturday, June 19, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliशरीर में एंटी बॉडी का पता लगाने को सीरो सर्वे शुरू

शरीर में एंटी बॉडी का पता लगाने को सीरो सर्वे शुरू

- Advertisement -
0
  • परिवार से वृद्ध, व्यस्क व बच्चे के लिए जा रहे ब्लड सैंपल

जनवाणी संवाददाता |

थानाभवन: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में सीरो सर्वे शुरू कर दिया है। इस सर्वे के तहत परिवार के तीन लोगों यानि वृद्ध, व्यस्क व बच्चे का ब्लड सैंपल लेकर यह पता लगाया जाएगा कि शरीर एंटी बॉडी बना रहा है या नहीं।

कोविड-19 से रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक वाले ही दमदारी से संघर्ष कर पाएंगे। यह क्षमता किसमें कितनी है यह परखने के लिए बुधवार से थानाभवन ब्लॉक के ग्राम गढ़ी अब्दुल्ला खां व ग्राम खानपुर में स्वास्थ्य विभाग ने सीरो सर्विलांस सर्वे शुरू कर दिया है। सरकारी गाइड लाइन के अनुसार अभी केवल ग्रामीण क्षेत्रों में एंटी बॉडी सर्वे शुरू किया गया है।

बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने एन्टी बॉडी के लिए सैंपल लेने शुरू कर दिए है। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में नमूने भी एकत्र किए जाने लगे। एसीएमओ डाक्टर विनोद कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार आगामी कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रो में सीरो सर्वे किया जा रहा है। जिसमें एक घर से एक बच्चा, एक स्त्री व एक व्यस्क या वृद्ध का ब्लड सैंपल लिया जा रहा है।

इस सैंपल से जानकारी की जाएगी कि शरीर में एंटी बॉडी बन रही है या नहीं। समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थानाभवन कि चिकित्साधीक्षक डा. रवि पालीवाल ने बताया कि ब्लड की जांच कर परिणाम का आंकलन करने के बाद कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए भविष्य की योजनाएं बनाई जा रही है। यह सैंपलिंग 9, 10, 11 जून तक की जाएगी और एक गांव से एक दिन में 24 ब्लड सैंपल लिए जाएंगे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments