Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttarakhand Newsनीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार पहुंचे बदरीनाथ

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार पहुंचे बदरीनाथ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार रविवार को बदरीनाथ धाम पहुंचे। उन्होंने भगवान बदरीविशाल के दर्शन किए।

चारधाम यात्रा के मद्देनजर उत्तराखंड में श्रद्धालु और पर्यटकों की चलह-पहल बढ़ गई है। यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में उत्साह बना हुआ है। 20 दिनों में 57065 तीर्थयात्री चारधाम के दर्शन कर चुके हैं।

चारधाम रवाना होने से पहले पर्यटन मंत्री महाराज से मिला दल

पर्यावरण बचाने एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जागरूकता का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 11 देशों की 4.21 लाख किमी पैदल यात्रा कर चुका पर्वतारोही दल शनिवार को चारधाम के लिए रवाना हुआ। इससे पहले दल के सदस्यों ने पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने मुलाकात की।

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के साथ 11 देशों में की पैदल यात्रा करने वाला पर्वतारोही दल सुभाष रोड स्थित कैंप कार्यालय में महाराज से मिला।

दल के सदस्य प्रदेश के ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार होते हुए शनिवार को देहरादून पहुंचे।

पर्वतारोही दल के सदस्य अवध बिहारी लाल, जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप एवं गोविंद नंद ने पर्यटन मंत्री को अवगत कराया कि वर्ष 1990 से लगातार पैदल यात्रा कर पर्यावरण बचाने, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को लेकर जागरूकता का संदेश दे रहे हैं।

पर्यावरण संदेश को लेकर वर्ष 1990 में दिल्ली से पैदल यात्रा शुरू की

दल के सदस्य लखीमपुर जिले के दोहारा गांव निवासी अवध बिहारी ने बताया कि पर्यावरण संदेश को लेकर वर्ष 1990 में दिल्ली से पैदल यात्रा शुरू की थी।

तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। उसके बाद पैदल यात्रा के दौरान लखीमपुर खीरी में जितेंद्र प्रताप, महेंद्र प्रताप, गोविंद नंद से मुलाकात हुई थी।

1995 से तीनों सदस्य पैदल यात्रा में जुड़े। वर्तमान में दल में 20 सदस्य हैं। पैदल यात्रा कर अब तक 14.5 लाख पौधे भी लगा चुके हैं।

महाराज ने कहा कि जिस उद्देश्य के साथ पर्वतारोही दल पैदल यात्रा कर रहा है। माउंट एवरेस्ट फतह करने और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए महाराज ने दल के सदस्यों को शुभकामनाएं दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments