Thursday, December 2, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurग्रामीण क्षत्रों में फॉगिंग और एन्टीलार्वा का छिड़काव निरंतर कराया जाए: जिलाधिकारी

ग्रामीण क्षत्रों में फॉगिंग और एन्टीलार्वा का छिड़काव निरंतर कराया जाए: जिलाधिकारी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि संचारी रोग के नियंत्रण के लिए ग्रामीण क्षत्रों में फॉगिंग व एन्टीलार्वा का छिडकाव शत-प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि जनपद में साफ सफाई, कचरा निस्तारण, जल भराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उ

न्होंने कहा कि डेंगू, मलेरिया और अन्य रोगों के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। अखिलेश सिंह आज कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के अन्तर्गत सभी चिकित्सालयों में फीवर हेल्प डेस्क का गठन किया जाए।

हेल्प डेस्क पर उपलब्ध कर्मी को निर्देशित किया जाए कि बुखार से पीडित रोगियों को सहायता उपलब्ध कराते हुए रोगी एवं तीमारदारों को बचाव एवं नियंत्रण के उपायों तथा स्वास्थ्य विभाग से उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दें। उन्होने कहा कि प्रचार-प्रसार के माध्यम से वेक्टर बार्न डिजीज से रोकथाम के उपायों की जानकारी दी जाए।

पेय स्रोतों एवं संसाधनों से शौचालय की दूरी के उपाय, शौचालयों एवं सीवर से पेयजल प्रदूषित न होने देने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। अनावश्यक रूप से उगी वनस्पतियों को नियमित रूप से हटाया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर संजीव मांगलिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर सुनील वर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर शिवांका गौड़, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी तथा संबंधित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments