Saturday, January 22, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर किया टीम इंडिया ने किया पस्त

ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर किया टीम इंडिया ने किया पस्त

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: विराट कोहली के जाने के बाद कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना था कि ये टीम इंडिया पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद वापसी नहीं कर पाएगी, लेकिन रहाणे ने एडिलेड टेस्ट में हिम्मत हार चुकी टीम इंडिया को एक बार फिर से खड़ा कर दिया। टीम इंडिया ने कंगारुओं के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली और दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दे दी। इस मैच में टीम इंडिया की जीत के 6 हीरो रहे।

अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने पहले तो अपनी शातिर कप्तानी से ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर दिया, इसके बाद बल्लेबाजी के दौरान भी कमाल कर दिखाया। अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में शतक (112 रन) ठोक दिया और भारतीय टीम को कंगारुओं पर बढ़त दिलाने में अहम रोल निभाया। ऑस्ट्रेलिया के मुश्किल बॉलिंग अटैक जिसमें स्टार्क, कमिंस और हेजलवुड जैसे घातक गेंदबाज शामिल हैं, उनके सामने शतक ठोकने के बाद अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया की जीत के हीरो बन गए हैं।

अजिंक्य रहाणे: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही घर में शतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय कप्तान बन गए। अजिंक्य रहाणे से पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली (1-1 बार) और विराट कोहली (3 बार) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके ही गढ़ में शतक जमा चुके हैं। मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 112 रन बनाने के अलावा कप्तान अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में भी नाबाद 27 रन बनाए और भारत को शानदार जीत दिलाई। रहाणे को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

रवींद्र जडेजा: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने गेंद के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाया. रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए पहली पारी में 57 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने अर्धशतक पूरा करने के बाद अपने बल्ले को हवा में लहराते हुए ‘तलवारबाजी’ सेलिब्रेशन भी किया। जडेजा ने कप्तान रहाणे के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 326 रनों पर ऑलआउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया पर कुल 131 रनों की बढ़त बनाई। इस मैच में रवींद्र जडेजा ने कुल 3 विकेट भी झटके।

जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह को खेलना ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हुआ। बुमराह ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट चटकाए और दूसरी पारी में भी दो विकेट झटके। दूसरी पारी में बुमराह ने जिस तरह स्टीव स्मिथ को बोल्ड किया, उसकी काफी चर्चा हो रही है। बुमराह ने दूसरी पारी में स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर मैच का पासा पलट दिया था। जसप्रीत बुमराह इस दौरे पर भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाज साबित हुए हैं। दो टेस्ट मैचों में अब तक बुमराह 8 विकेट ले चुके हैं। बुमराह के यॉर्कर्स और बाउंसर्स ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की नींद उड़ा रखी है।

रविचंद्रन अश्विन: रविचंद्रन अश्विन इस ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा 10 विकेट ले चुके हैं। रविचंद्रन अश्विन की फिरकी ने कंगारुओं को खूब परेशान किया है। अश्विन की स्पिन गेंदबाजी इस दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की समझ के परे रही है। अश्विन इस दौरे पर स्टीव स्मिथ को दो बार आउट कर चुके हैं। अश्विन ने मेलबर्न टेस्ट में कुल 5 विकेट झटके। एडिलेड में भी उन्होंने 5 विकेट चटकाए थे। इस तरह अश्विन के नाम दो टेस्ट मैचों में कुल 10 विकेट हैं।

 

मोहम्मद सिराज: मोहम्मद शमी के चोटिल होने के बाद मोहम्मद सिराज ने मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू किया। अपने पहले ही टेस्ट में मोहम्मद सिराज ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में सिराज ने 2 विकेट झटके और दूसरी पारी में 3 विकेट अपनी झोली में डाले। इस तरह मोहम्मद सिराज के नाम मेलबर्न टेस्ट में कुल 5 विकेट हैं। मोहम्मद सिराज के पास कमाल की तेजी है और उन्होंने विकेट के सामने अपनी सीधी गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की नाक में दम किया है।

शुभमन गिल: मोहम्मद सिराज के साथ डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। शुभमन गिल ने पृथ्वी शॉ की जगह इस मैच में बतौर ओपनर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। शुभमन गिल ने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 45 रन और दूसरी पारी में नाबाद 35 रनों की पारी खेलकर कंगारुओं के खिलाफ उनके ही घर में अपना लोहा मनवाया है।

खास बात ये रही कि शुभमन गिल ने अच्छे बैटिंग स्ट्राइक रेट से मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे घातक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाए। गिल ने बिना डरे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज बल्लेबाजी की। इस दौरान गिल ने कई करारे चौके लगाकर फैंस का मनोरंजन भी किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments