Sunday, April 2, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsविकास योजनाओं में जनप्रतिनिधियों की ली जाय राय: केशव

विकास योजनाओं में जनप्रतिनिधियों की ली जाय राय: केशव

- Advertisement -
  • उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कानपुर मण्डल के सभी ब्लाक प्रमुखों व खण्ड विकास अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में रविवार को कानपुर मंडलायुक्त कैम्प कार्यालय के सभागार में ग्राम्य विकास की विभागीय योजनाओं की कानपुर मण्डल के समस्त मुख्य विकास अधिकारी, ब्लाक प्रमुख, खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

डिप्टी सीएम ने ब्लाक प्रमुखो से किया संवाद, दिये सुझाव। उपमुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक में ब्लॉक प्रमुखों से संवाद करते हुए उनकी समस्याओं व समस्याओं के समाधान हेतु उपलब्ध कराए गए सुझावों को सुना गया और निर्देश दिए कि समस्त खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा योजनाओं से सम्बन्धित शासनादेशो की बुकलेट तैयार कराकर ब्लॉक प्रमुखों को उपलब्ध कराया जाए।

प्रत्येक जनपद में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में माह में एक बार बैठक का आयोजन किया जाए, उसमें सभी ब्लॉक प्रमुख व खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित हो, जिससे क्षेत्र की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित कराया जा सके।

ब्लॉक स्तर पर भी माह में एक बार संवाद व संगोष्ठी का आयोजन ब्लॉक प्रमुख व खण्ड विकास अधिकारी की उपस्थिति में कराया जाए, जिसमें ब्लॉक के समस्त ग्राम प्रधान व बीडीसी को बुलाया जाए उनको योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाए तथा उनके क्षेत्र में आ रही समस्याओं का समाधान कराया जाये।

विकास सम्बन्धी योजना यदि सभी ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों के लिए है तो ग्राम पंचायत स्तर पर उसका क्रियान्वयन कराया जाए, लेकिन यदि कोई योजना ऐसी है, जिसमें समिति ग्राम पंचायतों का चयन किया जाना है तो उन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु ब्लॉक प्रमुख से भी विचार-विमर्श कर परामर्श लिया जाए।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम चौपाल के आयोजन को और अधिक प्रभावी बनाया जाए, ब्लॉकवार ग्राम चौपाल का माहवार रोस्टर बनाकर ब्लाक प्रमुख व जनपद के अन्य जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराया जाए, जिससे जन चौपाल में जनप्रतिनिधि भी उपस्थित होकर जन समस्याओं के समाधान में अपना योगदान दे सकें और अपने क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करा सकें। बैठक में विधायक महेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, मण्डलायुक्त डॉ राजशेखर, विशेष सचिव ग्राम्य विकास विभाग राजेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त एनवी सविता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments