Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबीएड प्रवेश परीक्षा: केंद्रों पर एक घंटे पहले पहुंचें अभ्यर्थी

बीएड प्रवेश परीक्षा: केंद्रों पर एक घंटे पहले पहुंचें अभ्यर्थी

- Advertisement -
  • फोटो युक्त पहचान पत्र लान होगा साथ
  • छह जुलाई को जिले के 33 केंद्रों पर होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: रुहेलखंड विवि ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के प्रवेशपत्र जारी कर दिए हैं। छह जुलाई को आयोजित होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए जहां अभ्यर्थियों को केंद्रों पर परीक्षा शुरु होने से एक घंटा पहले पहुंचना होगा वहीं अभ्यर्थियों को आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या मतदान पहचान पत्र में से कोई एक फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लाना होगा। इस वर्ष बरेली विवि की ओर से इस परीक्षा का आयोजन कराया जा रहा है।

जिले में छह जुलाई को 15,717 छात्र-छात्राएं बीएड की प्रवेश परीक्षा देंगे, जिसके लिए 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। परीक्षा के लिए 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 33 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी की गई है। परीक्षा से पहले अभ्यर्थी परीक्षा पैटर्न अवश्य चेक कर ले ताकि बाद में परेशानी न हो। इस वर्ष भी परीक्षा में 1/3 नंबर की नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी।

400 नंबर की परीक्षा में दो पेपर होंगे जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। दोनों पेपर में 100-100 सवाल होंगे और प्रत्येक सवाल दो नंबर का होगा। पेपर एक में सामान्य ज्ञान और भाषा पर आधारित 50-50 सवाल होंगे। इसकी अवधि तीन घंटे की होगी। पेपर दो में एप्टीट्यूड टेस्ट और विषय योग्यता पर आधारित 50-50 प्रश्न होंगे और यह भी तीन घंटे का पेपर होगा।

विवि आवेदनों में दर्ज किए गए प्रमाणपत्रों की चेकिंग लगभग पूरी हो चुकी है। केंद्रों पर छात्र-छात्राओं को आधा घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगा होना अनिवार्य किया गया है। यह परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 2 से 5 बजे तक होगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments