Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबेफिक्री! दीपावली पर सूर्य ग्रहण, न हों चिंतित

बेफिक्री! दीपावली पर सूर्य ग्रहण, न हों चिंतित

- Advertisement -
  • चंद्र के बाद सूर्य ग्रहण से भी बेअसर रहेगा भारत

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: इस साल दीपावली से एक दिन पूर्व सूर्य ग्रहण भी लग रहा है। हालांकि आठ नवम्बर को पड़ रहे चंद्र ग्रहण की तरह ही सूर्य ग्रहण का भी कोई असर भारत पर नहीं पड़ेगा। गौरतलब है कि 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है और इससे एक दिन पूर्व दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर कई लोगों में यह बेचैनी थी कि यदि इस सूर्य ग्रहण का असर भारत पर पड़ता है तो फिर ऐसे में त्योहार प्रभावित होगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक शर्मा के अनुसार इस बड़े पर्व पर ग्रहण का साया तो होगा, चूंकि इसकी रात से ही सूतक लग जाएगा। हांलाकि वो कहते हैं कि पहले सूर्य ग्रहण की तरह दूसरे ग्रहण का असर भी भारत में नहीं होगा, चूंकि यह भारत में नहीं देखा जा सकेगा। उधर, ज्योतिषाचार्य यह भी बताते हैं कि दीपावली के दिन ही महानिशीथ काल भी लग रहा है जो कि तंत्र पूजा के लिए अच्छा माना जाता है।

यह काल 24 अक्टूबर को रात 10 बजकर 55 मिनट से लेकर 25 अक्टूबर को रात 1 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। उधर, सूर्य ग्रहण 25 तारीख को लगेगा। भारतीय समयानुसार यह ग्रहण 4 बजकर 29 मिनट से शुरु होकर 5 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार चूंकि यह भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए इसके अशुभ प्रभाव भी यहां न के बराबर होंगे।

दीपावली का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 28 मिनट से शुरू होकर 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। पंडित दीपक शर्मा के अनुसार चूंकि भारत में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा इसलिए यहां के लोगों को दीपावली पर कोई भी अतिरिक्त सावधानी बरतने की कोई आवश्यकता भी नहीं होगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments