Monday, June 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurतैयारियां तेज,20 मार्च से पिलायी जाएगी बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’

तैयारियां तेज,20 मार्च से पिलायी जाएगी बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’

- Advertisement -
  • सात मार्च से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष 4.0 , नियमित टीकाकरण से छूटे दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती को लगाए जाएंगेटीके

सहारनपुर:  जनपद में 20 मार्च से पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा, इसके तहत शून्य से पांच साल तक के बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ पिलायी जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजीव मांगलिक ने बताया-शासन के निर्देश के अनुसार पोलियो अभियान के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जनपद में कोविड लगभग पूरी तरह काबू में है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील वर्मा ने बताया आंकड़ों के अनुसार जिले में पोलियो ड्रॉप पीने वाले लक्षित बच्चों की संख्या करीब डेढ़ लाख है। हालांकि अभी माइक्रोप्लान तैयार होने के बाद ही लाभार्थी बच्चों की सही संख्या स्पष्ट हो पाएगी।

शासन की ओर से 23 जनवरी, 2022 से यह राउंड चलाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उस दौरान पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा था जिसके चलते अभियान को स्थगित कर दिया गया। अब शासन ने 20 मार्च से पोलियो मॉपअप राउंड चलाने के निर्देश दिए हैं। जिले में डेढ़ लाख से अधिक बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जानी है। विभाग इसके लिए तैयारियों में जुट गया है। इसके साथ ही सात मार्च से मिशन इंद्रधनुष 4.0 शुरू हो रहा है। इस विशेष अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से छूटे दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती को टीके लगाए जाएंगे।

यह टीके लगेंगे अभियान में

सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मीजल्स, विटामिन.ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मीजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी का टीका लगाया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments

%d bloggers like this: