Friday, June 14, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutनोटबंदी को लेकर शंका समाधान को बैंक पहुंचे ग्राहक

नोटबंदी को लेकर शंका समाधान को बैंक पहुंचे ग्राहक

- Advertisement -
  • बहुत से ग्राहकों ने सवाल जवाब के बाद अपने खातों में जमा कराए 2000 के नोट

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोई भी बैंक खाताधारक अपने एकाउंट में दो हजार के अनलिमिटेड नोट जमा करा सकता है। पैनकार्ड लिंक होने के कारण बस उसे अपने धन के बारे में आयकर विभाग को इसकी जानकारी देनी होगी। नोट बदलने का नियम 23 मई से उन लोगों के लिए लागू होगा, जिनका बैंक में कोई खाता नहीं है। ऐसे लोग अपना आधार कार्ड देकर दो हजार रुपये के 10 नोट बदल सकते हैं।

शुक्रवार को दो हजार के नोट बंद करने के संबंध में जारी किए गए आदेश को लेकर रात से ही तरह-तरह की बातें शुरू हो गई। हालांकि इस नोटबंदी के विरोध में कोई भी खुलकर नहीं बोल सका, अलबत्ता शनिवार को लोगों ने बैंक पहुंचकर दो हजार रुपये के नोट बंद करने के संबंध में आरबीआई की गाइडलाइन और रुख के बारे में दिन भर खूब सवाल-जवाब किए।

बैंक अधिकारियों को भी पूरा दिन इसी प्रकार के सवालों को जवाब देकर लोगों की शंका समाधान करने में व्यतीत हुआ। बैंक अधिकारियों ने उन्हें साफ तौर पर बताया कि किसी भी खाताधारक के लिए दो हजार के नोट अकाउंट में जमा करने की कोई सीमा नहीं रखी गई है। जिसके बार लोगों ने अपने बचत किए हुए ऐसे दो हजार के नोट खातों में जमा कराए, जिनके बारे में वे जरूरत पड़ने पर आयकर अधिकारियों को जवाब देने की स्थिति में हैं।

01 23

एसबीआई के डीजीएम रणविजय प्रताप का कहना है कि बैंक स्तर पर आने वाले ग्रहकों ने नोटबंदी को लेकर पूछताछ ज्यादा की है, कोई पैनिक जैसी स्थिति नहीं है। बहुत साफ तौर पर आरबीआई ने निर्देश जारी किए हैं। खातों में जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। कोई फर्म या खाताधारक अपने खातों में अनलिमिटेड नोट जमा कर सकते हैं, बैंक अब इश्यू नहीं करेंगे।

आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार एक सोफ्टवेयर लागू किया गया है। कैश डिपोजिट मशीन में भी साफ्टवेयर में ऐसा किया गया है कि जिसमें आटोमेटेड मशीन में भी दो हजार के नोट जमा तो कर सकेंगे। लेकिन मशीन से निकालने के लिए अब दो हजार के नोट नहीं मिलेंगे। इनके स्थान पर बैंक ग्राहकों को छोटे नोट दिए जाएंगे। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके मजूमदार का कहना है कि जैसे ही लोगों को खबर लगी,

उन्होंने आज ही अपने खातों में अगर रुपये जमा कराए हैं तो बैंक को इन्हें लेने से इन्कार नहीं करना है। उन्होंने बताया कि 50 हजार से अधिक की राशि जमा करने के लिए पहले से ही पैनकार्ड खातों से कनेक्ट होते हैं। कोई व्यक्ति अपने खाते में अनलिमिटेड दो हजार के नोट उस तिथि तक जमा करा सकता है, जो आरबीआई की तरफ से दी गई है। 20 हजार रुपये यानि दो हजार के 10 नोट बदलने का नियम उनके लिए होगा, जिनका बैंक में खाता नहीं है। ऐसे लोगों को अपना आधार कार्ड देकर निर्धारित राशि बदलने की सुविधा दी गई है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments