Tuesday, October 26, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatउर्दू दिवस: राजकीय कामकाज में दूसरी भाषा उर्दू को बनाने की मांग

उर्दू दिवस: राजकीय कामकाज में दूसरी भाषा उर्दू को बनाने की मांग

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

बड़ौत: उर्दू दिवस पर बड़ौत में खिदमत सोसायटी के तत्वावधान में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। उर्दू विचार गोष्ठी में विचार रखते हुए उर्दू हितैषी वक्ताओं ने कहा हैं उर्दू सिर्फ मीर तकी मीर या अल्लामा इकबाल की भाषा नहीं हैं बल्कि उर्दू मुंशी प्रेमचंद की भाषा है। उर्दू तहजीब, भाईचारा अमन चैन व मुहब्बत की जबान हैं।

सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. इरफान मलिक ने कहा की उर्दू हिन्दी की बहन हैं उर्दू दुनिया की सबसे बेहतरीन भाषा है। उर्दू हिन्दुस्तान का गौरव व राजकीय द्वितीय भाषा है। सोसायटी के उपाध्यक्ष मौहम्मद यामीन आजाद व महासचिव समीर हसन ने सयुक्त रूप से कहा कि शासनादेश के अन्तर्गत उर्दू का प्रयोग उर्दू में अर्जियों और आवेदनपत्रों की प्राप्ति और उर्दू में उनका उत्तर देना है। उर्दू में लिखित दस्तावेजों को निबन्धन कार्यालय द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए।

उस्मान मनव्वर व सलीम मुल्तानी ने कहा की  महत्वपूर्ण सरकारी नियमों, विनियमों और अधिसूचनाओं का उर्दू में भी प्रकाशान होना चाहिए। सार्वजनिक महत्व के सरकारी आदेशों और परिपत्रों का उर्दू में जारी किया जाना। महत्वपूर्ण सरकारी विज्ञापनों का उर्दू में प्रकाशन।

गजट के उर्दू रूपान्तर का भी प्रकाशन। सात महत्वपूर्ण संकेत पट्टों का उर्दू में प्रदर्शन हो। प्रत्येक सरकारी कार्यालय पर उर्दू में नाम लिखा होना चाहिए। उन्होंने मुस्लिम समाज से अपील कि वह शादी व अन्य प्रोग्राम में कार्ड उर्दू में प्रकाशन कराए। गोष्ठी में दुनिया के सबसे आला लेखक अल्लामा इकबाल का जन्म दिवस मनाया गया और मुंशी प्रेमचंद को खिराज ए अकीदत पेश की गई।

यह गोष्ठी सोसायटी के जिला कोषाध्यक्ष जावेद प्रधान के निवास स्थान सर्कुलर रोड पर हुई। गोष्ठी में शिक्षक नेता हारून अली मनव्वर राज्य पाल पुरस्कार प्राप्त, मास्टर वासिक अन्य उर्दू शिक्षको व उर्दू हितैषी व विचारको को भी सम्मानित किया। गोष्ठी की अध्यक्षता डॉ. इरफान मलिक व संचालन सूबेदार उमरजान खान ने किया। अंकुर जैन, हाफिज सुबराती, हाफिज सलाउदीन, डा. देवेंद्र पंवार, असलम मिर्जा, शाहिद अल्वी, बिलाल अल्वी, इमरान प्रधान, वासिक, सपन जैन, आशु कुरेशी आदि मौजूद थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments