Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutफिटनेस: आनलाइन क्लासेज का चला ट्रेंड

फिटनेस: आनलाइन क्लासेज का चला ट्रेंड

- Advertisement -
0
  • कोरोना के चलते जिम से परहेज कर रहे लोग
  • ट्रेनरों से आॅनलाइन सलाह लेकर घर पर बहा रहे पसीना

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोरोना संक्रमण का प्रकोप जहां तेजी से बढ़ा जा रहा है। वहीं, फिटनेस के लिए लोग अब बाहर न जाकर घरों तक ही जिम को ला रहे हैं। संक्रमण की वजह से जिम में लोगों की भीड़ कम होने लगी है। ऐसे में घर पर रहकर ही एक्सरसाइज का सहारा लोग ले रहे हैं। साथ ही जिम उपकरणों की बिक्री इन दिनों बढ़ गई है।

घरों पर जिम उपकरण खरीद ट्रेनरों द्वारा आॅनलाइन सलाह लेने का ट्रेंड चलने लगा है। शहर के कई ट्रेनर आॅनलाइन ट्रेनिंग भी उपलब्ध करा रहे हैं। ऐसे में लोग जिम में न जाकर घरों पर ही एक्सरसाइज कर बॉडी को फिट रख रहे हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते पार्कों में व्यायाम करने वाले लोगों की संख्या कम हुई है।

वहीं, शहर के जिम में रोजाना पसीना बहाने वाले लोग भी अब जिम को घरों तक ही ला रहे हैं। गौरतलब है कि जिम फ्रीक लोगों की भी शहर में कोई कमी नहीं है। वहीं, आज के समय युवा अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक नजर आते हैं। कई लोगों की सुबह की शुरुआत ही अच्छी डायट और जिम से होती है। वहीं, संक्रमण काल में चिकित्सको की भी सलाह यही है कि शरीर को जितना हो सके उतना फिट रखा जाए। इस समय में डायट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

डायटिशियन और चिकित्सकों के अनुसार अच्छी इम्युनिटी के लिए शरीर को एक अच्छी डायट जरूरी है। वहीं, एक्सरसाइज करने से भी शरीर के काफी रोग दूर होते हैं। ऐसे में फिटनेस फ्रीक युवा जिम को लेकर बिल्कुल भी ढील नहीं देना चाहते हैं। संक्रमण के समय आॅनलाइन क्लासेज कई जिम ट्रेनरों द्वारा दी जा रही हैं। जिसमें सभी ट्रेनरों की अपनी अलग फीस है। 1500-2000 रुपये तक आॅनलाइन ट्रेनिंग और घर बैठे सलाह देने के लिए ट्रेनरों द्वारा लिए जा रहे हैं। यह आॅनलाइन क्लासेज युवाओं की पसंद बन रहा है।

वाट्सऐप और वीडियो कॉल पर आया जिम

शहर के बड़े जिम ट्रेनर इन दिनों लोगों को व्हॉट्सऐप और वीडियो कॉल के जरिए टिप्स दे रहे हें। ऐसे में लोग घर बैठे ही जिम का अनुभव ले रहे हैं। इसके लिए ट्रेनरों द्वारा वॉट्सऐप पर ग्रुप बनाया जाता है। जिसमें रोजाना जिम प्लान, एक्सरसाइज प्लान और डायट चार्ट तक अपलोड किए जाते हैं। इसके अलावा जूम ऐप और गूगल मीट के जरिए भी आॅनलाइन वीडियो क्लासेज ट्रेनरों द्वारा दी जा रही हैं। युवा आॅनलाइन क्लासेज का पूरा फायदा उठा रहे है।

जिम के उपकरणों की बढ़ी मांग

जिम उपकरणों की खरीदारी भी इन दिनों बढ़ गई है। रोजाना जिम जाने वाले लोग अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए खुद घर पर ही जिम के उपकरण खरीद रहे हैं। इससे भीड़भाड़ से बचने के साथ-साथ समय का सदपयोग हो रहा है। ऐसे में स्पोर्ट्स मार्केट में जिम उपकरणों की खरीदारी इन दिनों बढ़ गई है। जिसमें ट्रेडमिल और डंबल्स की सबसे अधिक डिमांड है। हालांकि इन दिनों स्पोर्ट्स मार्केट को खेल व्यापारिायों द्वारा बंद करके रखा गया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments