Monday, January 24, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeWorld Newsचीन और पाकिस्तान की दोस्ती गहराई

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती गहराई

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत पर नजर गड़ाए, चीन और पाकिस्तान की दोस्ती लगातार बढ़ती जा रही है। चीन ने सोमवार को पाकिस्तान को सबसे बड़ा और सबसे उन्नत युद्धपोत दिया है।

चीन की स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस युद्धपोत का निर्माण चाइना शिपबिल्डिंग कारपोरेशन लिमिटेड (सीएसएसएएस) ने किया है। शंघाई में एक कमीशन समारोह में पाकिस्तान नौसेना को यह युद्धपोत सौंपा गया। सीएसएसएएस ने सोमवार को एक बयान में इसकी घोषणा की।

चार युद्धपोत बनाने के लिए पाकिस्तान और चीन के बीच एक समझौता हुआ है। जिसके तहत चीन को पाकिस्तान नेवी के लिए तीन युद्धपोत और बनाने हैं। चीनी जहाज निर्माण कंपनी ने बयान में कहा कि जहाज का पूरा होना और उसकी डिलीवरी चीन-पाकिस्तान दोस्ती की एक और बड़ी उपलब्धि है।

पाकिस्तान नौसेना के बयान में कहा गया है चीन में पाकिस्तानी राजदूत मोइन उल हक ने कहा कि पीएनएस तुगरिल की कमीशनिंग पाकिस्तान-चीन दोस्ती में एक नए अध्याय की शुरुआत करती है जो समय की कसौटी पर परिपक्व हुई है।

युद्धपोत की क्षमता क्या है

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस युद्धपोत का नाम  टाइप 054ए/पी तघरिल (पाकिस्तान नेवल शिप-तघरिल) है। ये शिप काफी उन्नत तकनीक वाला है। जिसमें जमीन से जमीन, जमीन से हवा, समुद्र के अंदर मारक क्षमता के अलावा व्यापक निगरानी क्षमता भी है।

पाकिस्तान की तरफ से बयान में कहा गया है। आधुनिक आत्मरक्षा क्षमताओं के साथ-साथ अत्याधुनिक युद्ध प्रबंधन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस होने के कारण, टाइप 054A/P युद्धपोत एक साथ कई नौसैनिक युद्ध अभियानों को अंजाम दे सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments