Tuesday, October 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBijnorगौ संवर्द्धन का महत्व बताते हुए गोवर्धन पर्व मनाया गया

गौ संवर्द्धन का महत्व बताते हुए गोवर्धन पर्व मनाया गया

- Advertisement -
  • गायत्री शक्तिपीठ पर गोवर्धन पर्व पर हुआ पूजन

जनवाणी संवादाता |

नजीबाबाद: गायत्री शक्तिपीठ के तत्वावधान में शांतिकुंज कार्यालय पर गोवर्धन पूजन का कार्यक्रम किया गया इस मौके पर गौ संवर्द्धन का महत्व बताया। वक्ताओं ने कहा कि भारत देश में गाय को माता का स्थान दिया गया है इस मौके पर विशेष पूजन किया गया, रविवार को शाम गोवर्धन पर्व को मनाते हुए गायत्री शक्तिपीठ के युवा मंडल के कार्यकर्ताओं निशांत, देवेश, श्रेष्ठ ने गोवर्धन पूजन षोडशोपचार मंत्र के साथ कराया।

इस मौके पर गोबर से गोवर्धन पर्वत, ग्वाल लाल, पेड़, पौधों को बनाकर मध्य में भगवान श्री कृष्ण का चित्र स्थापित किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने पंचामृत का भोग लगाया। गायत्री शक्ति पीठ के व्यवस्थापक डॉ दीपक कुमार ने कहा कि पौराणिक कथाओं के अनुसार इंद्र के प्रकोप से गोकुल वालों को बचाने के लिए श्री कृष्ण भगवान ने अपनी छोटी उंगली से गोवर्धन पर्वत को उठा लिया था और इंद्र का अहंकार दूर कर गाय और गौ संवर्धन के महत्व को बताया था । तभी से सात परिक्रमा गोवर्धन पर्वत की की जाती है।

गुरु, गीता, गायत्री ,गंगा , गाय भारतीय संस्कृति के आधार स्तंभ है। गाय को भारत में माता का स्थान प्राप्त है। प्राचीन ग्रंथों में गोबर में लक्ष्मी का वास बताया गया है। गौ,गौघृत,घी, दुग्ध दही पंच द्रव्य है। गौवंश आधारित कृषि विस्तार द्वारा ही स्वावलंबी भारत का सपना साकार होगा। इस मौके पर परिव्राजक दिनेश चौबे, हरीश शर्मा, अवधेश गुप्ता, जितेंद्र सिंह, ओमपाल रविंद्र, रावत ,शुभ ,रीना सिंह श्रद्धा रानी आदि ने पूजन किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments