Sunday, July 25, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरखो ब्लड प्रेशर नियंत्रित: काफी हद तक बच सकते हैं कोरोना वैश्विक...

रखो ब्लड प्रेशर नियंत्रित: काफी हद तक बच सकते हैं कोरोना वैश्विक महामारी से

- Advertisement -

मुसाहिद हुसैन |

मोदीपुरम: पूरे विश्व में ब्लड प्रेशर डे मनाया गया। इस वर्ष इसका मुख्य थीम अपने ब्लड प्रेशर को नापते हुए कंट्रोल करें और लंबे जीवन प्राप्त करे है प्रत्येक रोगी के लिए जरूरी है कि वह अपने घर पर रहते हुए अपने ब्लड प्रेशर को नापे और नियंत्रित रखें।

60 वर्ष से अधिक के लोगों में अधिक ब्लड प्रेशर की सबसे अधिक समस्या देखने को मिलती है। जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक देखी गई है और वह कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित होते है।

इम्यूनिटी सिस्टम वीक होने के कारण वह कोरोना वायरस से लड़ नहीं पाते और उससे ज्यादा प्रभावित हो जाते है। देखा गया है कि जिन लोगों में अनकंट्रोल्ड और आंटी के हाई ब्लड प्रेशर होता है। वह कोविड-19 से प्रभावित होने के बाद अधिक रिस्की जोन में रहते है।

इससे इसलिए सबसे पहले अपने उच्च रक्तचाप को मेडिसिन के माध्यम से कंट्रोल में बनाए रखना चाहिए। डॉक्टर की सलाह पर अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने के लिए समय पर मेडिसिन लेते रहना चाहिए इसके लिए अधिकतम 130 और लोअर ब्लड प्रेशर 80 एम एम एच जी होना चाहिए।

ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को चाहिए कि वह फिजिकल एक्टिविटीज को अपनी बढ़ा दें 150 मिनट तक प्रति सप्ताह मोटेट एक्टिविटी करें या 75 मिनट पर वीक आॅफ स्टैनस एक्टिविटीज पर ध्यान दें।

खाने में सोडियम इनटेक को कम करें

डा. दिव्यांशु सेंगर ने बताया कि अपने खानपान में चेंज करके काफी हद तक रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है इसके लिए जरूरी है कि आप अपने खाने में सोडियम इनटेक को कम करें और पोटेशियम मंडे को बहाल है और साथ ही साथ अधिक बच्चन वाले लोग अपने वजन को कम करके अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं इसके अलावा स्मोकिंग बॉडी के स्ट्रेस अल्कोहल के कंजंक्शन को बंद कर देना चाहिए।

ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

डा. दिव्यांशु सेंगर ने आज विश्व ब्लड प्रेशर डे पर अधिकतर लोगों को पीएचसी पर ब्लड प्रेशर को चेक किया उन्होंने सभी को कोरोना ऐसी महामारी से बचने के लिए अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने की सलाह दी।

ओमेगा-3 बीमारी से लड़ने में सहायक

रक्त के थक्के या आठवीं के ब्लॉक होने की वजह से होने वाले स्ट्रोक के खतरे को भी कम करते हैं इतना ही नहीं जोड़ों के दर्द में भी राहत दे सकते हैं और कोरोनावायरस है बचाने में भी ओमेगा तीन फैटी एसिड्स काफी सहायक होते हैं। ओमेगा तीन फैटी एसिड्स बीमारी से लड़ने में शक्ति प्रदान करता है।

शराब और मीठे के सेवन से रखें परहेज                                                    

डा. दिव्यांशु सेंगर बताया कि उन्हें का तीन फैटी एसिड से युक्त पदार्थ हृदय और पूरे शरीर में ब्लड बैलेंस में इन्फ्लेमेशन की समस्या को कम कर सकते हैं। साथ ही प्लाक के निर्माण को भी बहुत धीमा कर देते हैं यदि आप पहले से ही हृदय संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो भी डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन कर सकते हैं। इस स्थिति में यह हृदय रोग को और नुकसान पहुंचाने पहुंचाने से बचा सकता है यह अब नॉर्मल हॉट रिदम यानी पृथ्वी मियां की सिटी से भी बचाव कर सकता है। यह हृदय की बीमारियों से संबंधित ब्लडफाइट ट्राइग्लिसराइड्स के सर को भी कम करता है लेकिन क्योंकि इस पोषक तत्व से कुछ प्रकार के बुरे कोलेस्ट्रॉल को और बुरा बना सकते है। इसलिए इनका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें बिना डॉक्टर की सलाह के सेल्फ मेडिकेशन न करें इसके सेवन के अलावा बयान शराब से दूरी और मीठे के सेवन को कम करके भी बचा जा सकता है।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
1

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments