Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutचिलचिलाती धूप से बिलबिलाई जनता

चिलचिलाती धूप से बिलबिलाई जनता

- Advertisement -
  • उमस भरी गर्मी ने किया हलकान, हवा से मिली फौरी राहत

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: रविवार सुबह से ही सूरज ने अपने तेवर कड़े कर दिए। दिनभर चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान रखा, हालांकि हवा चलने से उमस थोड़ी कम रही। सितंबर माह में जेठ जैसी गर्मी पड़ रही है। दिन में तेज धूप और उमस बेहाल कर सकती है। तीन दिन पारा और चढ़ सकता है।

दिनभर तेज धूप रही। गर्मी का यह हाल तब है, जबकि पिछले 10-15 दिनों में काफी बारिश हुई है। इससे पारा कुछ गिरा था, लेकिन अब फिर से चढ़ गया है। साथ ही उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग के पूवार्नुमान केंद्र के मुताबिक न्यूनतम तापमान में भी कमी होने की अभी कोई संभावना नहीं है।

बारिश न होने के चलते गर्मी का सितम जारी है। दिन में जहां तेज धूप बेहाल करती है तो वहीं शाम को उमस के चलते लोग परेशान रहते हैं। वहीं, दूसरी ओर गर्मी के चलते खेतों में खड़ी धान और मक्का की फसल भी सूख रही है। ऐसे में सभी लोग बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में लोग एक बार फिर मायूस हो गए हैं। मौसम को देखते हुए उन्होंने किसानों से धान की फसल और मक्का की फसल की सिंचाई करने की भी सलाह दी है।  उन्होंने बताया अगर किसान बारिश के इंतजार में रहेंगे तो फसलें सूखने का खतरा बढ़ जाएगा। इससे उत्पादन भी प्रभावित हो सकता है।

10512B 9

पिछले दिनों मानसून की बारिश के बाद यूपी में गर्मी ने एक बार फिर हाल बेहाल कर दिया है। सितंबर के महीने में उमस भरी गर्मी ने मई-जून की याद ताजा करा दी है। मानसून की बेरुखी ने किसानों को भी मायूस कर दिया है। बारिश का इंतजार लोगों को लंबा होता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी बारिश के लिए लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा। गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है।

सितंबर के महीने में उमस भरी गर्मी लगातार बढ़ने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। रविवार को तापमान 35 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम में परिवर्तन होगा। राजकीय मौसम वैधशाला पर रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम आर्द्रता 74 एवं न्यूनतम आर्द्रता 40% दर्ज की गई है। मौसम विशेषज्ञ डा. यूपी शाही का कहना है कि मौसम में बदलाव होगा। गर्मी बढ़ने के कारण लोगों को परेशानी होगी। इसलिए इस मौसम में सावधानी बरतनी आवश्यक है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments