Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSजनवाणी लाइव: आज की राजनीतिक सरगर्मियां, जिसे जानने को आप हैं बेचैन

जनवाणी लाइव: आज की राजनीतिक सरगर्मियां, जिसे जानने को आप हैं बेचैन

- Advertisement -

जनवाणी डिजिटल डेस्क |

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान हो चुका है। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। 10 फरवरी को पहले फेज की वोटिंग होगी। इसके बाद 14, 20, 23, 27 फरवरी, तीन और सात मार्च को वोट पड़ेंगे। वहीं, उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक फेज में 14 फरवरी को वोटिंग होगी। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को चुनाव कराए जाएंगे।

चुनाव की तिथियां घोषित होने के बाद सियासी हलचलें और भी तेज हो गईं हैं। यूपी की 403 विधानसभा, उत्तराखंड की 70, मणिपुर की 60, पंजाब की 117 और गोवा की 40 सीटों को जीतने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। राजनीतिक बयानबाजी से नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे। चुनावी वादों की भी बौछार होने लगी है।

भाजपा को बड़ा झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य सपा में हुए शामिल

इमरान मसूद के सपा में जाने पर सिद्धार्थ नाथ सिंह क्या बोले

कांग्रेस नेता इमरान मसूद के सपा में शामिल होने पर यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सपा पर हमला बोला है। सिंह ने कहा कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में टुकड़े-टुकड़े गैंग के कई सदस्य हैं। कांग्रेस की टुकड़े-टुकड़े गैंग आज सपा में शामिल हो रही है। ये लोग सांप्रदायिकता का बीज बोकर राष्ट्रवादी ताकतों को कमजोर करना चाहते हैं।

उत्तराखंड चुनाव के लिए आप की दूसरी लिस्ट जारी

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 18 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी अब तक 42 सीटों पर उम्मीदवार का एलान कर चुकी है। कुल 70 सीटों वाली उत्तराखंड विधानसभा के लिए 28 प्रत्याशियों की घोषणा अभी बाकी है।

मायावती और सतीश चंद्र मिश्रा नहीं लड़ेंगे चुनाव

बसपा सुप्रीमो मायावती और महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा आगामी विधानसभा चुनाव में नहीं उतरेंगे। बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने मंगलवार को ये एलान किया।

प्रत्याशियों के नामों पर मंथन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह समेत प्रदेश भाजपा के कई पदाधिकारी दिल्ली पहुंच गए हैं। यहां पार्टी मुख्यालय पर भाजपा कोर कमेटी की बैठक होगी। इसमें यूपी चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा होगी।

गोवा चुनाव को लेकर राहुल गांधी की बैठक

गोवा चुनाव को लेकर आज शाम कांग्रेस नेता राहुल गांधी गोवा कांग्रेस के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने साफ कर दिया की गोवा में टीएमसी के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। देर रात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट करके अफवाहों पर विराम लगा दिया।

केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट करके कहा कि गोवा विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के साथ गोवा में गठबंधन की किसी भी तरह की कोई संभावना नहीं है। यह भी बोले कि हमें विश्वास है कि हम जल्द ही गोवा को प्रगति के रास्ते पर जल्द ही वापस लाएंगे।

प्रियंका ने कहा- सोशल मीडिया पर भाजपा मजबूत

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक टीवी चैनल को इंटरव्यू दिया। इसमें उन्होंने सोशल मीडिया और अर्चुअल चुनाव प्रचार-प्रसार में भाजपा को आगे बताया। कहा, ‘भाजपा की सोशल मीडिया मशीनरी काफी मजबूत है। वे काफी दिनों से इस पर काम कर रहे हैं। मैं अखिलेश यादव के बयान से सहमत हूं। भाजपा को सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार में मदद मिलेगी।’

चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी तरह की फजिकल रैली, सभा, रोड शो आदि पर रोक लगा दी है। इसको लेकर अखिलेश यादव ने कहा था कि भाजपा के लोग डिजिटल प्लेटफार्म पर कब्जा जमाए हुए हैं।

मुलायम ने कहा, लाल टोपी से परेशान हो गए भाजपा नेता

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि लाल टोपी से भाजपा के तमाम नेता परेशान हो गए हैं। लाल टोपी खतरे की निशानी है। यह व्यवस्था परिवर्तन में अहम योगदान देगी। पार्टी कार्यालय पहुंचे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि लाल टोपी यूपी के लिए रेड अलर्ट है। उन्होंने कहा कि भाजपा के एक बड़े नेता ने कहा कि समाजवादी पार्टी की लाल टोपी खतरनाक है और लाल टोपी से वे लोग परेशान हो गए हैं।

गोवा : कांग्रेस ने टीएमसी पर लगाया आरोप

राहुल गांधी की गोवा के कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक को लेकर पार्टी नेता दिनेश आर गुंडू राव ने कहा, ‘तृणमूल कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन या बातचीत नहीं हो रही है।’ आरोप लगाया कि टीएमसी के गोवा में राजनीतिक प्रयास भाजपा को नहीं बल्कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने के लिए थे। राव ने कहा कि टीएमसी ने हमारे विधायकों को खरीद लिया है और अब उन्हें सीट देने के लिए हमारे साथ गठबंधन करना चाहती है पार्टी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
8.1k
+1
7k
+1
5.9k
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments