Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSआज से होगी यात्रियों की राह आसान, चलेंगी 71 गाड़ियां

आज से होगी यात्रियों की राह आसान, चलेंगी 71 गाड़ियां

- Advertisement -
+1

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: 150 किलोमीटर के फेरे लगाने वाली ट्रेनों के बाद रेलवे लंबी दूरी की अनारक्षित श्रेणी वाली स्पेशल ट्रेन पटरी पर उतारेगी। सोमवार से आने-जाने वाली लॉकडाउन के दौरान रुकीं 71 ट्रेनें लोगों की राह आसान करेंगी। इन ट्रेनों के चलने से दिल्ली-एनसीआर के साथ ही सहारनपुर, अमृतसर, फिरोजपुर, फजिल्का समेत कई जगहों पर आना-जाना मुसाफिरों के लिए असान होगा।

पिछले साल लॉक डाउन के बाद थमीं लोकल/पैसेंजर ट्रेन फिर से दौडने को तैयार है। उत्तर रेलवे की करीब 35 जोड़ी ट्रेन 22 फरवरी से ट्रैक पर लौट गई है जिससे कामकाजी लोगों को काफी राहत मिल रही है। इसी तरह 5 अप्रैल से इस बेड़े में 71 ट्रेन शामिल हो जाएंगे। रेलवे ने समय-सारणी तैयार कर ट्रेनों को ट्रैक पर उतारने की पूरी तैयारी रविवार को कर ली और सोमवार से यह ट्रेन मुसाफिरों की राह आसान करने के लिए पूर्व की तरह चलने लगेगी।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 71 अनारक्षित ट्रेन स्पेशल श्रेणी वाली होंगी। इनमें मेल व एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है। यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। इन ट्रेनों में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा।

मुख्य रूप से एक जगह से दूसरे जगह चलने वाली ट्रेन

पानीपत-नई दिल्ली, नई दिल्ली-कुरुक्षेत्र, पलवल-शकुरबस्ती, दिल्ली जंक्शन-रोहतक, गाजियाबाद-दिल्ली-जंक्शन, रेवाड़ी-मेरठ कैंट-रेवाड़ी, नई दिल्ली-पलवल शामिल है। इसी तरह सहारनपुर-दिल्ली जंक्शन, फिरोजपुर कैंट-लुधियाना, फजिल्का-लुधियाना, बठिंडा-लुधियाना, वाराणसी-प्रतापगढ़, सहारनपुर-नई दिल्ली, जाखल-दिल्ली जंक्शन, गाजियाबाद-पानीपत, शाहजहांपुर-सीतापुर, गाजियाबाद-मुरादाबाद समेत कई अनारक्षित ट्रेन चलेंगी।

आज से चलने वाली मुख्य पैसेंजर स्पेशल ट्रेन

  1. नई दिल्ली स्टेशन से कुरुक्षेत्र के लिए सुबह 5 बजे ट्रेन रवाना होगी।
  2. पुरानी दिल्ली से रोहतक के लिए शाम 6:40 बजे ट्रेन चलेगी।
  3. नई दिल्ली से पलवल के लिए सुबह 8:45 बजे से ट्रेन चलेगी।
  4. नई दिल्ली से गाजियाबाद के लिए सुबह 10 बजे से ट्रेन चलेगी।
  5. नई दिल्ली से पलवल के लिए दोपहर बाद 3 बजे ट्रेन चलेगी।
  6. पुरानी दिल्ली से रेवाड़ी के लिए दोपहर 1:15 बजे ट्रेन चलेगी।
  7. पुरानी दिल्ली से पानीपत के लिए शाम 5:15 बजे ट्रेन चलेगी।
  8. पानीपत से नई दिल्ली के लिए सुबह 5 बजे ट्रेन चलेगी।
  9. पलवल से शकुरबस्ती केलिए दोपहर बाद 3:15 बजे ट्रेन चलेगी।
  10. गाजियाबाद से नई दिल्ली के लिए रात 11 बजे ट्रेन चलेगी।
  11. रोहतक से पुरानी दिल्ली के लिए सुबह 4:10 बजे ट्रेन चलेगी।
  12. सहारनपुर से नई दिल्ली के लिए शाम 4:40 बजे ट्रेन चलेगी।
  13. नई दिल्ली से अंबाला के लिए सुबह 5:50 बजे ट्रेन चलेगी।
  14. गाजियाबाद से नई दिल्ली के लिए शाम 4:50 बजे ट्रेन चलेगी।

22 फरवरी से चल रही 35 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन

उत्तर रेलवे की चुनिंदा लोकल ट्रेन 22 अप्रैल से पटरी पर दौड़ रही है। 35 सवारी गाड़ी में 14 सवारी गाड़ी, पांच ईएमयू, दस एमईएमयू और छह ईएमयू ट्रेन शामिल है। ट्रेन संख्या 54076 दिल्ली-बरेली पैसेंजर, ट्रेन संख्या 54234 लखनऊ-फैजाबाद पैसेंजर, ट्रेन संख्या 54255 वराणसी-प्रतापगढ़ पैसेंजर, ट्रेन संख्या 64016 शकूरबस्ती-पलवल ईएमयू, ट्रेन संख्या 64031 गाजियाबाद-शकूरबस्ती ईएमयू, ट्रेन संख्या 64053 पलवल-गाजियाबाद ईएमयू, ट्रेन संख्या 64616 पठानकोट-अमृतसर पैसेंजर, ट्रेन संख्या 64203 लखनऊ-कानपुर एमईएमयू।

लॉकडाउन हुआ तो लोग नहीं होंगे परेशान

पिछले साल अचानक से लॉक डाउन की वजह से ट्रेन के पहिए भी ठहर गए थे। ऐसे में कई लोग तो अपने मूल स्टेशन से बाहर गए थे वह वहीं फंस गए। इस वजह से लोगों को पैदल ही चलकर अपने घर जाना पड़ा था। कोरोना संक्रमण एक बार फिर पिछले साल की तरह ही फैल रहा है।

ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि अगर ये ट्रेन चलती है और हालात पिछले साल की तरह ही होता है, और वैसे लोग जो अचानक घर लौटने का फैसला लेते हैं या किसी आपात स्थिति में घर जाना चाहते हैं, तो उन्हें परेशानी नहीं होगी। सभी अपने-अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। हालांकि सरकार ने लॉकडाउन का किसी तरह का संकेत अभी तक नहीं दिया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments