Wednesday, May 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
Homeसंवादरविवाणीबढ़ती उम्र और निशान रहें कैसे दूर

बढ़ती उम्र और निशान रहें कैसे दूर

- Advertisement -

 

 


बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर बढ़ते निशान एक आम समस्या हैं। बढ़ती उम्र में निशान इसलिए बढ़ते हैं क्योंकि हमारे रोमकूप ज्यादा खुलने लगते हैं। अगर उनकी सही देखभाल न की जाए तो त्वचा पर हल्के, गहरे रंग के निशान पड?े लगते हैं जिससे आप उम्र से बड़ी लगने लगती है। इससे बचने के लिए अगर हम त्वचा का ध्यान सही उम्र से ही करना शुरू कर दें तो स्वयं को निशानों से बचाया जा सकता है।

करें क्लीजिंग, टोनिंग और माश्चराइजिंग

बेदाग और चमकदार त्वचा के लिए इन तीनों क्रि याओं का नियमित प्रयोग करना जरूरी है। सबसे पहले त्वचा को अच्छे से साफ करें, त्वचा पर नरिशिंग क्लीजिंग मिल्क या क्लीजिंग क्र ीम का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा खुश्क भी नहंीं होगी और सफाई भी अंदर तक होगी। पोर्स ज्यादा खुलें, नहीं इसके लिए त्वचा की क्लीजिंग के बाद टोनिंग अवश्य करें। खुश्क त्वचा पर निशान और झुर्रियां जल्दी पड़ती हैं। इससे बचने के लिए त्वचा को माश्चराइज करना न भूलें।

क्लींिजंग और टोनिंग के पश्चात त्वचा को माश्चराइज अच्छी तरह करें ताकि त्वचा में प्राकृतिक रूप से नमी बनी रहे और त्वचा चमकती रहे। त्वचा पर अधिक निशान न पड़ें, इसके लिए तेज सूर्य की किरणों से बचा कर रखें। यू.वी.ए रेज से त्वचा पर झुर्रियां, ब्राउन स्पॉट्स पड़ते हैं और त्वचा में एजिंग का प्रभाव जल्दी होता है। धूप पर निकलने से पूर्व सनस्क्रीन त्वचा पर अवश्य लगाएं ताकि त्वचा का उन किरणों से बचाव हो सके।

रात्रि में भी करें ध्यान

अगर आप मेकअप का नियमित प्रयोग करते हैं तो रात्रि में सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह साफ करें। उसके बाद त्वचा की पौष्टिकता के लिए बादाम का तेल लगाएं। त्वचा नम बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड फलों से निकाले एसिड होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं और आंखों के नीचे आए कालेपन को दूर करते हैं। इस सीरम का नियमित प्रयोग करने से त्वचा पर निशान कम होते हैं और त्वचा खिली रहती है। बादाम के तेल की मालिश नियमित करने से चेहरे का रक्त प्रवाह ठीक रहेगा और त्वचा पोषित भी रहेगी।

पौष्टिक आहार करें नियमित

हम क्या खाते हैं, इसका सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। अगर हम पौष्टिक आहार नियमित करते हैं तो त्वचा निखरी निखरी और जवां रहेगी। त्वचा की रौनक और जवानी बरकरार रखने के लिए गाजर, टमाटर, संतरा, साल्मन फिश, चिया सीड्स, बादाम, अखरोट, एवोकैडो का सेवन नियमित करें। इनमें ऐसे एंटी-आक्सीडेंट्स तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई में मदद करते हैं। अगर अंदरूनी फिट हैं और हमारे अंदर विषैले पदार्थ एकत्रित नहीं है तो त्वचा पर उम्र का प्रभाव कम पड़ता है।

खूब पिएं पानी

दिन में 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पिएं ताकि शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलते रहें और त्वचा में कुदरती नमी बनी रहे। पानी के अतिरिक्त छाछ, ताजे फलों का रस, नारियल पानी भी त्वचा के लिए अच्छा है। इनका भी नियमित सेवन करें।

सुनीता गाबा


What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments