Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -
Homeसंवादसिनेवाणीपरिस्थितियां नई चीजों को जन्म देती हैं: अजय देवगन

परिस्थितियां नई चीजों को जन्म देती हैं: अजय देवगन

- Advertisement -
0


बॉलीवुड में ‘गोलमाल’ (2006) ‘सिंघम’ (2014) और ‘तानाजी’ (2020) जैसी कई ब्लॉक बस्टर देने वाले अजय देवगन ने अब तक यशराज बैनर के साथ काम नहीं किया और नाडियाडवाला ग्रेंडसन द्वारा निर्मित फिल्मों में भी वह कभी नजर नहीं आए लेकिन अब खबर आ रही है कि यशराज फिल्म के साथ वह बहुत जल्दी हाथ मिलाने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले साल कोरोना लॉक डाउन से पहले अजय देवगन की रिलीज ‘तानाजी’ ने बॉक्स आॅफिस पर रिकार्ड तोड़ 250 करोड़ से भी अधिक का बंपर बिजनेस किया था।

‘तानाजी’ में वे लीड रोल में थे और उन्होंने देशभक्ति के तडके के साथ अपनी धमाकेदार परफारमेंस से सभी की रगों में जबर्दस्त उबाल पैदा किया। इसमें उनके अपोजिट काजोल ने भी एक महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। इस वक्त अजय देवगन के पास फिल्मों की कतार लगी हुई है। एक्टिंग के साथ साथ उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस बखूबी संभाल रखा है। वह जल्दी ही अभय देओल और सनी देओल के बेटे के साथ साउथ इंडियन फिल्म का रीमेक शुरू करने जा रहे हैं। प्रस्तुत हैं अजय देवगन के साथ की गई बातचीत के मुख्य अंश:

आप 7 साल बाद एक बार फिर से ‘मेडे’ में बिग बी के साथ पर्दे पर नजर आएंगे। इस फिल्म के बारे में कुछ बताइए?

  • मैं बच्चन सर के साथ पहले ‘मेजर साहब’, ‘सत्याग्रह’ और ‘खाकीअ जैसी फिल्में कर चुका हूं। अब ‘मेडे’ कर रहा हूं। इसमें मेरे अपोजिट रकुल प्रीत सिंह हैं। वह और मैं फिल्म में पायलट के किरदार निभा रहे हैं। रकुल एक बहुत अच्छी एक्ट्रेस हैं। उनके साथ मैं पहले भी ‘दे दे प्यार दे’ कर चुका हूं।

‘यू मी और हम’ और ‘शिवाय’ के बाद आप ‘मेडे’ का निर्देशन भी खुद कर रहे हैं?

  • दरअसल फिल्म का कंसेप्ट और स्क्रिप्ट ऐसी है कि मुझे लगा कि जिस तरह से इसके बारे में मैंने सोच रखा है, उसे सेल्युलाइड पर मैं ही ज्यादा बेहतर तरीके से ला सकूंगा इसलिए मैं प्रोडक्शन के साथ ही डायरेक्शन में भी जुड़ गया।

‘द लीजेंड आॅफ भगत सिंह’ में आप शहीद भगत सिंह के रोल में खूब जमे थे। उसके लिए आपको नेशनल अवार्ड भी मिला था। अब आप मनिंदरजीत सिंह बिट््टा की बायोपिक करने जा रहे हैं?

  • यह बायोपिक अवश्य है लेकिन यह ‘द लीजेंड आॅफ भगत सिंह’ से पूरी तरह अलग होकर एक पॉलिटिकल ड्रामा बेस्ड फिल्म होगी। फिलहाल मैं दूसरी प्रोजेक्ट में बिजी हूं और इसका पेपर वर्क चल रहा है इसलिए कह नहीं सकता कि यह कब शुरू होगी।

करीब तीन महीने पहले आपने लद्दाख के गलवान घाटी में हुए भारत चीन तनाव पर फिल्म बनाने की घोषणा की थी। वह इस वक्त किस स्टेज पर है?

  • भारतीय सेना के 20 जवान, वहां चीनी सेना का मुकाबला करते हुए शहीद हो गए, इसलिए मुझे लगा कि उनकी वीरगाथा पर फिल्म बननी चाहिए। मैं इसे सेलेक्ट मीडिया होल्डिंग्स के साथ मिलकर प्रोडयूस करूंगा। फिल्म की कास्ट और टायटल अभी फायनल नहीं हुआ है।

टी सीरीज ने आपको लेकर बड़ी उम्मीदों के साथ ‘भुज: द प्राइड आॅफ इंडिया’ बनाई है लेकिन अब इसे मजबूरी में ओटीटी प्लेटफार्म के लिए डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज किया जा रहा है। इस बारे में क्या कहेंगे?

  • कहना क्या है। परिस्थितियां ही हमेशा नई चीजों को जन्म देती हैं और आज ‘ओटीटी’ हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है। मुझे नहीं लगता कि फिल्मों के ओटीटी पर रिलीज किए जाने में कोई बुराई है।

लेकिन जॉन अब्राहम का कहना है कि सिर्फ बेहूदा और बकवास फिल्में ही ओटीटी पर रिलीज होती हैं?

  • मुझे पता नहीं कि इस तरह की बात जॉन ने किस संदर्भ में कहीं है। मुझे तो यह भी पता नहीं है कि उन्होंने ऐसी कोई बात कही भी है या नहीं, इसलिए इस पर मैं कोई कॉमेंट नहीं कर सकता।

संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में आप जो कैमियो कर रहे हैं, उसके बारे में कुछ बताइए?

  • इसमें मैं गैंगस्टर करीम लाला का किरदार निभा रहा हूं जो गंगूबाई को अपनी बहन बनाकर उसे दलदल से बाहर निकालने की कोशिश करता है।

इस खबर में कितनी सच्चाई है कि ‘दृश्यम’ के बाद आप तब्बू के साथ एक बार फिर ‘दृश्यम 2’ करने जा रहे हैं ?

  • हाल ही में साउथ में बनी और ओटीटी पर रिलीज ‘दृश्यम 2’ को आडियंस की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। ‘दृश्यम‘ की तरह कुमार मंगत ‘दृश्यम 2’ का भी हिंदी रीमेक बनाना चाहते हैं। उन्होंने बाकायदा इसके राइट खरीदे हैं। बस फिलहाल इसके बारे में मुझे सिर्फ इतनी ही जानकारी है।

एक्शन, संगीत और ड्रामे से भरपूर ‘राधे’                                               

सलमान खान की फिल्में मेगा-ब्लॉकबस्टर, दमदार एक्शन सीक्वेंस, ग्रूवी म्यूजिक और डांस मूव्स से लैस होती हैं, जो देशव्यापी ट्रेंड बन जाती हैं। हर साल ईद पर मेगा एंटरटेनर के अपने वादे के साथ, सलमान खान की अगली फिल्म, राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई 13 मई, 2021 में दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है; जहां सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

प्रभुदेवा द्वारा निर्देशित, ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ का ट्रेलर शुक्रवार को लॉन्च किया गया है और यह हाई-आॅक्टेन स्लिक एक्शन, आकर्षक डायलॉग और चार्ट-बस्टर म्यूजिक का परफेक्ट मिश्रण का वादा करता है। ट्रेलर में अपराध की दुनिया की एक झलक साझा की गई है जिसके खिलाफ राधे खड़ा है। रणदीप हुड्डा मुख्य विलन की भूमिका निभा रहे हैं, जो एक विलक्षण खलनायक के अवतार में परफेक्ट दिख रहे हैं।

एक्शन सीक्वेंस राधे ट्रेलर का एक प्रमुख आकर्षण है और ऐसा लग रहा है कि फिल्म सभी का मनोरंजन करने के लिए बिल्कुल तैयार है। सलमान खान और दिशा पटानी की क्यूट केमिस्ट्री फिल्म की एक और खास बात है। दिशा न केवल सेंसेशनल दिख रही हैं, बल्कि उनके करैक्टर में बहुत रेंज और गहराई है। फिल्म में जैकी श्रॉफ भी हैं, जो भारत के बाद सलमान खान के साथ फिर से आॅनस्क्रीन जुड़ रहे हैं और उनका किरदार भी दिलचस्प नजर आ रहा है।

हालिया महामारी की स्थिति के कारण, यह फिल्म जी स्टूडियोज के साथ मल्टी-प्लेटफॉर्म हाइब्रिड रिलीज के लिए तैयार है, जिसमें लगभग 40 से अधिक देशों में नाटकीय रिलीज और उनके ‘पे-पर-व्यू’ प्रसारण प्लेटफॉर्म जी प्लेक्स पर एक साथ रिलीज होने की संभावना है। जी स्टूडियो उद्योग में किसी भी फिल्म के हाइब्रिड वितरण का विकल्प चुनने वाला भारत का पहला स्टूडियो बन गया है और इसे इंडस्ट्री व सुपरस्टार के प्रशंसकों से थम्स-अप मिल रहा है। फिल्मों को जी5 पर ‘पे-पर-व्यू’ सर्विस जी प्लेक्स पर देखा जा सकता है।

जीप्लेक्स डीटीएच प्लेटफॉर्म जैसे डिश, डी2एच, टाटा स्काई और एयरटेल डिजिटल टीवी पर भी उपलब्ध है। ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ को सलमान खान फिल्म्स ने जी स्टूडियो के साथ मिलकर प्रस्तुत किया है। सलमा खान, सोहेल खान और रील लाइफ प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित, यह फिल्म इस साल ईद के मौके पर 13 मई को रिलीज होगी। राधे के जरिये सलमान ने एक नई राह दिखाई है।

सिनेमाघर के साथ-साथ कई प्लेटफॉर्म्स पर फिल्म रिलीज कर दो। जिसे जहां देखना होगा, देख लेगा। इस फिल्म को टीवी पर भी देखने के लिए कई लोगों को पैसा चुकाना होगा। लाभ-हानि की बात की जाए तो यह राधे की रिलीज के बाद ही पता चलेगा। यदि मुनाफा होता है तो सूर्यवंशी और 83 जैसी फिल्में भी इस राह पर जल्दी ही नजर आएंगी। नुकसान होता है तो दोष दूर किए जा सकेंगे। निश्चित रूप से बड़े परदे का अपना अलग मजा है, लेकिन कोरोना इंसानों के साथ इन्हें भी खत्म करने में लगा हुआ है।
       -एस शिरढोनकर             


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments