Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsतिरंगा हलवा बनाकर ऐसे सेलिब्रेट करें रिपब्लिक डे...

तिरंगा हलवा बनाकर ऐसे सेलिब्रेट करें रिपब्लिक डे…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनन्दन और स्वागत है। गणतंत्र दिवस देशभर में एक राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जाता है। इसी दिन 1950 में हमारा संविधान लागू हुआ था। गणतंत्र दिवस को हर भारतीय गर्व के साथ मनाता है। धरती से लेकर गगन तक तिरंगे के रंग में रंगा हुआ नजर आता है। भारत में देश के लिये प्रेम हम हवाओं तक में महसूस कर सकते हैं, प्रत्येक व्यक्ति की देशभक्ती की भावना अपनी चरम सीमा पर होती है और वह किसी न किसी रूप में अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रहा होता है।

एक चित्रकार अपनी कला के रूप में देश के प्रति प्यार को दिखाता है, एक संगीतकार शब्दों को एक गीत का रूप दे सकता है, एक अभिनेता कहानियों को जीवित कर सकता है, तो एक लेखक उन्हीं शब्दों को लिखने का काम करता है। अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि खाना पकाने जैसी कला में भला क्या ही किया जा सकता है तो आप पूरी तरह से गलत है। आप तिरंगा सलाद से लेकर तिरंगा हलवा तक के रूप में कुछ ट्रायकलर फूड बना सकते है।

तिरंगा हलवा बनाने की सामग्री

3/4 दूध
3 बड़े चम्मच देसी घी
6 बड़े चम्मच सूजी
3 चम्मच चीनी
1 चम्मच खस सिरप
1 चम्मच ऑरेंज स्क्वैश
1 चम्मच वेनिला एसेंस
1 छोटी कटोरी ड्राई फ्रूट्स और टूटी फ्रूटी (गार्निश के लिए)

तिरंगा हलवा बनाने की विधि

तिरंगा हलवा रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में घी गर्म करें और थोड़ी सी सूजी डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। इसके बाद कढ़ाही में थोड़ा दूध डालकर गाढ़ा होने तक चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब हलवे में चीनी डालकर घुलने तक पकाएं। इसके बाद हलवे में नारंगी स्क्वैश मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें और एक बॉउल में इसे निकाल कर अलग रख दें।

अब एक बार और कढ़ाही में घी गर्म करें और उसमें थोड़ी सी सूजी डालकर उसे सुनहरा होने तक भून लें। अब कढ़ाही में भुनी हुई सूजी में दूध, चीनी और वेनिला एस्सेंस डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। सफेद हलवे में चीनी डालकर कुछ देर पकाएं और अलग रख दें।

वहीं हरे रंग का हलवा बनाने के लिए कढ़ाही में घी गर्म करें और सूजी डालकर चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें। सूजी के भुनने के बाद कढ़ाही में दूध डालकर गाढ़ा होने तक हिलाते हुए पकाएं। अब हरे रंग के हलवे में चीनी डालें और खसखस का सिरप डालकर मिक्स कर लें। चीनी कम ही डालें क्योंकि खसखस का सिरप बेहद मीठा होता है।

अब एक प्लेट पर प्लास्टिक शीट बिछाएं, उस पर सबसे पहले हरे रंग के हलवे यानी खसखस के हलवे की एक लेयर रखें। इसके बाद सफेद लेयर यानी वेनिला एस्सेंस वाले हलवे की परत बिछाएं। सबसे आखिर में केसरिया रंग की परत यानी नारंगी स्क्वैश की परत रखें।

तीनों लेयर लगाने के बाद अब तिरंगा हलवा को पहले से कटे ड्राई फ्रूट्स और रंग-बिरंगी टूटी-फ्रूटी से गॉर्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments