Sunday, August 7, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeCricket Newsजानिए, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की कमान अब इस युवा जोड़ी...

जानिए, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की कमान अब इस युवा जोड़ी के हाथ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को एजबेस्टन में एक जुलाई (शुक्रवार) से होने वाले पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। ऋषभ पंत उपकप्तान होंगे। बुमराह को रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित होने के बाद टीम की कमान सौंपी गई है। उन्हें इस साल दक्षिण अफ्रीका में टीम का उपकप्तान बनाया गया था।

यह मुकाबला पिछले साल आयोजित हुई टेस्ट सीरीज का हिस्सा होगा। 2021 के अगस्त-सितंबर में टीम इंडिया इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही थी। तब पांचवां मुकाबला कोरोनावायरस के कारण आयोजित नहीं हो सका था। चार टेस्ट तक भारत 2-1 से आगे था।

पीटीआई के मुताबिक, रोहित की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट एक बार फिर पॉजिटिव आई है। वह अब भी आइसोलेशन में हैं। केएल राहुल की गैरमौजूदगी में बुमराह को कप्तान बनाया गया है। वह टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले 36वें क्रिकेटर होंगे।

वहीं, इस साल तीनों फॉर्मेट मिलाकर टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले छठे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले इस साल विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या कप्तानी कर चुके हैं। 12 महीने के अंदर टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले वह 8वें क्रिकेटर होंगे।

शिखर धवन भी पिछले साल श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान रहे थे। बुमराह ने अब तक टेस्ट में 29 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि बुमराह को भविष्य का कप्तान माना जा रहा है।

बुमराह कपिल देव के बाद पिछले 35 साल में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं। मार्च 1987 में कपिल देव के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज ने टेस्ट में भारत का नेतृत्व नहीं किया है। हालांकि, कपिल देव एक ऑलराउंडर थे। ऐसे में 90 साल के भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बुमराह मूल तौर पर बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारतीय टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मयंक अग्रवाल।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments